Sunday, January 23, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeDelhi NCRसर्दी में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार

सर्दी में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: राजधानी में तापमान कम होते ही कोरोना एक बार फिर अस दिखा रहा है। डॉक्टरों का मानना है कि सर्दी में कोरोना मिक्स हुआ है। इससे बड़ी असमंजस की स्थिति दिख रही है।

इस समय कोरोना के अलावा दूसरे तरह के संक्रमण भी सक्रिय हैं। चूंकि इन सभी के लक्षण लगभग एक जैसे होते हैं। ऐसे में कोरोना मरीज की पहचान कर पाना भी थोड़ा मुश्किल है।

सर्दी के अलावा डॉक्टर शादी समारोह को भी एक वजह मान रहे हैं क्योंकि दिल्ली में पिछले दो सप्ताह के दौरान संक्रमण दर और मरीज दोनों ही दोगुना तक बढ़ चुके हैं।

जानकारी के अनुसार, इस माह एक दिसंबर से रोजाना कोरोना की संक्रमण दर 0.08 से 0.11 फीसदी तक दर्ज की गई है। जबकि इससे पहले यह दर 0.03 से 0.06 फीसदी तक ही मिल रही थी।

इसकी वजह से मरीजों की दैनिक संख्या भी पहले औसतन 20 से 30 के बीच मिल रही थी लेकिन अब यह संख्या बढ़कर 50 से 60 के बीच पहुंच गई है। रविवार को 56 नए मामले सामने आए। इस दौरान संक्रमण दर 0.10 फीसदी रही।

सर्दी के चलते कोरोना की पहचान हो रही मुश्किल

नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉ. मनीष बताते हैं कि कोरोना मरीज फिर से उनके यहां दिखाई देने लगे हैं।

हालांकि संक्रमण के लक्षण एक जैसे दिखाई देने के चलते जांच से पहले आशंका व्यक्त करना भी मुश्किल हो गया है। इसके चलते जिन लोगों में कोरोना के लक्षण मिल रहे हैं उनकी आरटी पीसीआर जांच करवा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस समय शादियां काफी हो रही हैं और उनमें नियमों का पालन भी काफी कम हो रहा है।

जबकि द्वारका स्थित आकाश अस्पताल के डॉ. अक्षय बुद्धिराजा ने कहा कि उनके यहां भी नए संक्रमित मरीज देखने को मिल रहे हैं।

डॉक्टर ने कहा कि पिछले करीब दो महीने से एक या दो ही केस देखने को मिले थे लेकिन अब संख्या बढ़ी है। वहीं, दिल्ली के अपोलो अस्पताल के डॉ. एस चटर्जी ने कहा, ‘हां, कोरोना के मामले मैं फिर से देख रहा हूं।

हालांकि गंभीर मामले अभी उतने देखने को नहीं मिल रहे हैं लेकिन इस समय कई तरह का संक्रमण सक्रिय है। ऐसे में प्रत्येक मरीज को संदिग्ध मानते हुए उपचार किया जा रहा है और उनकी जांच भी की जा रही है।’

आगे भी है संक्रमण बढ़ने का खतरा

डॉक्टरों का कहना है कि सर्दी का मौसम अभी गया नहीं है, आगे भी संक्रमण बढ़ने का खतरा है। इसलिए यहां पर लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। खासकर जो अभी तक संक्रमित नहीं हुए हैं, जो बीमार हैं और जिन्होंने टीकाकरण अब तक नहीं कराया है।

मैक्स अस्पताल के डॉ. रोमेल ने बताया कि सितंबर के बाद से ही कोरोना के मामले लगभग शून्य ही थे लेकिन बीते शुक्रवार को ही उन्होंने दो संक्रमित मरीज देखे।

इनमें से एक शादी में संक्रमित हुआ और दूसरा उसके संपर्क में आने के बाद संक्रमित हुआ है। हालांकि दोनों की स्थिति अभी गंभीर नहीं है लेकिन लोगों को अभी भी सतर्कता बरतने की जरूरत है। डॉक्टरों का कहना है कि ज्यादातर लोगों में हल्का फीवर, खांसी, जुकाम और गले में खराश की शिकायत है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments