Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsBaghpatखुली आंखों से बेटियां सपने देखें, सरकार करेगी पूरे: डीएम

खुली आंखों से बेटियां सपने देखें, सरकार करेगी पूरे: डीएम

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

बागपत: नगर के सम्राट पृथ्वीराज चौहान डिग्री कालेज में सोमवार को लैंगिक समानता घरेलू हिंसा तथा दहेज कानून के प्रति बेटियों को जागरूक किया। डीएम ने कहा कि खुली आंखों से बेटियां सपना देखे और उनके सपने को सरकार पूरा करने के लिए तैयार है। नारी की शिक्षा, स्वास्थ्य व सुरक्षा के प्रति सरकार पूरी तरह से संवेदनशील है और बेटियों को रोल मॉडल के रूप में नियुक्त किया जाएगा। जो बेटी रोल मॉडल होगी उसको गांव-गांव अपने आसपास सभी को जागरूक करना होगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डीएम शकुंतला गौतम ने कहा बेटियों को मिशन शक्ति के प्रति जागरूक होना है। अपनी आवाज को उठाना है, अपनी आवाज को दबाना नहीं है, अपने अधिकारों को जानना है। बेटियां आज के समय में बेटों से कहीं कम नहीं है इसलिए बेटियां शिक्षित हो समझदार हो संस्कारवान बने और अच्छे परिवार का निर्माण करें। कहा बेटियां एक कुल को नहीं दो कुलों का निर्माण करती है।

बेटियां के रूप एक नहीं अनेकों रूप में होती है। इसलिए बेटियों का सम्मान करें उन्हें आगे बढ़ाएं, असामाजिक तत्व अपनी सोच को परिवर्तित करें। उन्होंने कहा बेटियों को आत्मनिर्भर होना है बेटियों को अपनी चुप्पी तोड़ने की जरूरत है। जिसके प्रति सरकार भी उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। जिसके लिए वर्तमान सरकार बेटियों के लिए उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए तत्परता से निरंतर कार्य कर रही है।

56 14

बेटियों के प्रति कोई भी भेदभाव नहीं होना चाहिए। बेटियों के जन्म से लेकर विवाह तक सरकार द्वारा संचालित योजनाएं चलाई जा रही हैं। जैसे कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री द्वारा संचालित की गई बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के बारे में भी प्रकाश डाला। कहा मिशन शक्ति अभियान जनपद के 245 ग्राम पंचायत व छह विकास खंडों, 130 बार्ड, आठ नगर निकायों में 180 दिन वृहद स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

डीएम ने साइना अहमद व आदिमा बेटियों के प्रति उनके विचार सुनकर रोल मॉडल नियुक्त किया और उन्हें प्रेरित किया, जो बेटियां रोल मॉडल के रूप में कार्य करेंगे वे अपने आसपास के समाज क्षेत्र को मिशन शक्ति के प्रति जागरूक करें। एडीएम अमित कुमार सिंह ने कहा बेटियों को शिक्षित बनाना उन्हें आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। कहा बेटियां शिक्षित होकर आगे बढ़े और अपने सपनों को साकार करें।

आने वाली सेवाओं में सहयोग करें, अगर किसी बेटी को किसी तरह की समस्या है तो वह सरकार द्वारा संचालित हेल्पलाइन नंबरों पर तत्काल सूचना दें अपनी आवाज को उठाएं दवाएं नहीं बेटियों को अब चुप्पी तोड़नी होगी। इस मौके पर जिला समाज कल्याण अधिकारी विमल कुमार ढाका, जिला दिव्यांग जन कल्याण अधिकारी स्वीटी चौधरी, डीआईओएस , प्राचार्य डा. अनिल चौहान, प्रधानाचार्य अंतरिक्ष, जसविंदर, महिला संरक्षण अधिकारी दीपांजलि, महिला कल्याण अधिकारी शालू चौधरी, जिला समन्वयक अनीसा व दीपिका आदि मौजूद रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments