Saturday, June 12, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutसीसीएसयू: नहीं काटने पड़ रहे चक्‍कर, कुरियर से घर पहुंच रही डिग्री

सीसीएसयू: नहीं काटने पड़ रहे चक्‍कर, कुरियर से घर पहुंच रही डिग्री

- Advertisement -
0

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: विश्वविद्यालय की ओर से छात्र- छात्राओं के लिए डिग्री घर बैठे पाने कि सुविधा तो काफी समय पहले दी गई थी,लेकिन यह सुविधा कोरोना काल में छात्रों के लिए लाभदायक साबित हो रही है। 100 rupay कोरियर चार्ज में छात्र छात्राएं घर पर डिग्री मंगा रहे है।

बता दे कि चोधरी चरण सिंह विवि की ओर से छात्र- छात्राओं की डिग्री उनके घर पहुंचने लगी है। इसके लिए विवि कुरियर सर्विस की व्‍यवस्‍था की गई है। अब शहर से लेकर गांव तक छात्रों को आने वाले समय डिग्री के लिए विवि का चक्‍कर काटना नहीं पड़ेगा।

सीसीएसयू में मेरठ और सहारनपुर मंडल के सैकड़ो छात्र पूरे साल डिग्री के लिए चक्‍कर काटते रहते थे। परीक्षा के बाद मार्कशीट लेने के बाद बहुत से छात्र तो कई साल तक डिग्री नहीं लेते हैं। जब नौकरी या अन्‍य जगह जरूरत पड़ती थी तो विवि में भीड़ लग जाती थी।

पूर्व में सीसीएसयू प्रशासन ने डाक से डिग्री छात्रों के घर तक पहुंचाने का प्रयास किया था। लेकिन बहुत से छात्रों की शिकायत थी, उनकी डिग्री उनके घर तक नहीं पहुंची। छात्रों के सही पता को लेकर समस्‍या आ रही थी। इसे देखते हुए सीसीएसयू ने कोरियर से डिग्री भेजने का फैसला लिया।

इसमें छात्र आनलाइन 100 रुपये शुल्‍क जमा करेंगे। साथ ही जिस पते पर वह डिग्री चाहते हैं, उसका सही पता लिखेंगे। उधर,इससे पहले सीसीएसयू में प्रोविजनल सर्टिफिकेट आनलाइन दी जा रही है। छात्र इसके लिए आनलाइन आवेदन करते हैं। छह महीने के लिए प्रोविजनल डिग्री मान्‍य होती है।

फार्म का यह है शुल्‍क

माइग्रेशन, डिग्री, मार्कशीट आदि के लिए सीसीएसयू में शुल्‍क निर्धारित है। पहले इसके फार्म इलाहाबाद बैंक से लिए जाते हैं।फिर छात्र सहायता केंद्र में जमा किए जाते हैं। छात्र सहायता केंद्र से मार्कशीट और डिग्री बनाकर अभी दी जाती है। अब विवि में फीस जमा करने के अलावा आनलाइन भी फीस जमा करने की सुविधा है।

  • माइग्रेशन जमा व लेने के लिए 250 रुपये
  • डुप्‍लीकेट मार्कशीट 130 रुपये
  • ट्रांसक्रिप्रस 250 रुपये
  • वर्ष 2004 तक की डिग्री 510 रुपये
  • वर्ष 2004 के बाद की डिग्री 250 रुपये
What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments