Sunday, May 26, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurमण्डलायुक्त ने किया कम्पोजिट विद्यालय चुनहेटी गाडा का आकस्मिक निरीक्षण

मण्डलायुक्त ने किया कम्पोजिट विद्यालय चुनहेटी गाडा का आकस्मिक निरीक्षण

- Advertisement -
  • छात्रों की उपस्थिति शत-प्रतिशत सुनिश्चित करायी जाए

जनवाणी संवाददाता |

सहारनपुर: मण्डलायुक्त डाॅ0 लोकेश एम0 द्वारा कम्पोजिट विद्यालय चुनहेटी गाडा का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय अध्यापक कक्षाओं में पढाते हुये पाये गये। मण्डलायुक्त द्वारा कक्षा-01 के बच्चों से हिन्दी की पुस्तक पढवाकर देखी गयी, जिनमें से कुछ बच्चे ठीक से पढ नहीं पा रहे थे। इसके पश्चात कक्षा-08 में 3-4 छात्रों को खडा करके अंग्रेजी का पाठ पढवाया गया जिसे अधिकांश बच्चों ने ठीक प्रकार से पढकर सुनाया।

डाॅ0 लोकेश एम0 द्वारा सभी कक्षाओं का निरीक्षण करने के उपरान्त अध्यापकों से ऐसे बच्चों को विशेष ध्यान देने के लिए निर्देशित किया जिनकी सीखने की क्षमता कम है। निरीक्षण के दौरान उपस्थित मण्डलीय सहायक शिक्षा निदेशक योगराज सिंह को निर्देशित किया गया कि मण्डल के तीनों जनपदों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों एवं खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश निर्गत किये जायें कि अध्यापक कक्षा में सभी छात्रों को एक ही पाठ पढने के लिए प्रेरित करें ताकि छात्र अपनी पुस्तक उसी पाठ पर खोलकर अध्यापक के साथ अध्ययन करें और बाद में अर्थ सहित याद करके भी सुनायें।

स्कूल के सभी कक्षाओं के ऐसे कमजोर छात्रों की एक सूची तैयार कर ली जाए और अंतिम कालांश में ऐसे छात्र-छात्राओं को अतिरिक्त समय देकर पढाया जाये। जो छात्र स्कूल नहीं आ रहे है उनके अभिभावकों से सम्पर्क करके शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करायी जाए। प्रत्येक अध्यापक पाठ पढाकर छात्रों से रिवाईज कराये और अगले दिन उसी पाठ के मुख्य-मुख्य अंश, छोटे-छोटे प्रश्नों के रूप में छात्रों से पूछकर उन्हें पाठ याद करायें। प्रत्येक छात्र स्कूल यूनिफोर्म में विद्यालय में उपस्थित हों। साथ ही मिड-डे-मील साफ-सफाई के साथ गुणवत्ता युक्त तैयार करके ही छात्रों को परोसा जाये।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments