Tuesday, June 18, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsक्या आप भी करते हैं रूम हीटर का इस्तेमाल, ...तो हो जाइये...

क्या आप भी करते हैं रूम हीटर का इस्तेमाल, …तो हो जाइये सावधान!

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम आते ही ठंड से राहत पाने के लिए लोग रूम हीटर और ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि शरीर को कृत्रिम गर्मी देने वाले उपकरणों का अधिक मात्रा में उपयोग लेने से आपको गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

34 3

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार हीटर और ब्लोवर से निकलने वाली गर्म हवा के सीधे संपर्क में आने से त्वचा और आंखों को हानि होती है लेकिन कई बार यह हवा आपकी आंखों के लिए गंभीर समस्या का कारण बन सकती है।

आंखों में संक्रमण का खतरा

35 3

आंखों को हेल्दी रखने के लिए उनमें नमी होना बहुत जरूरी है। लेकिन कन्वेंशन हीटर, हैलोजन हीटर, ब्लोअर से निकलने वाली शुष्क हवा आंखों की नमी को सोख लेती है। इससे आंखों में खुजली, जलन, लालिमा, इरिटेशन की समस्या होती है। साथ ही संक्रमण होने की आशंका होती है। बार बार हाथों से आंखों को स्पर्श करने से कंजक्टिवाइटिस की समस्‍या हो सकती है।

सांस के मरीजों के लिए खतरनाक

अगर आप अस्थमा या सांस से जुड़ी किसी समस्या से ग्रसित हैं तो आपको हीटर का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हीटर हवा को ड्राई कर देता है, साथ ही इससे हानिकारक गैस भी निकालती है, जो आपके शरीर के अन्य अंगों के लिए भी नुकसानदायक होती है।

36 3

इससे आपको सांस लेने में परेशानी हो सकती है। इसके अलावा हीटर की शुष्क हवा की वजह से गला बार बार सूखता है और विंड पाइप में इरिटेशन, फेफड़ों में ड्राईनेस और खुजली की समस्या हो सकती है। फेफड़ों में हीटर की हवा जाने से कफ बनने की परेशानी हो सकती है।

स्किन प्रॉबलम्स

37 3

रूम हीटर और ब्लोअर से निकलने वाली शुष्क हवा आपकी स्किन के लिए भी नुकसानदायक होती है। इसके कारण स्किन में रूखापन, खुजली, रेड पैचेज पड़ जाना, यहां तक की झुर्रियों की समस्या भी हो सकती है। कई बार तो रूखापन इतना बढ़ जाता है कि स्किन पर पपड़ी पड़ने लगती है।

ऐसे करें बचाव

  • वैसे तो हीटर के इस्तेमाल से बचना ही समझदारी है, लेकिन अगर आप हीटर खरीद रहे हैं तो ऑयल हीटर लें। ये हवा को बराबर तापमान से गर्म करता है।
  • जब भी हीटर का इस्तेमाल करें तो इसके पास एक बर्तन में पानी भरकर रख दें। इससे हवा में नमी बनाए रखने में मदद मिलती है और हवा में ड्राइनेस कम होती है।
  • बेड को गर्म करने के लिए कंबल या रजाई के अंदर हीटर रखने की भूल कभी न करें। इससे आग लगने का खतरा रहता है।
  • रात के समय कभी हीटर चालू करके न सोएं। इसे एक या दो घंटे के लिए चलाएं और रूम गर्म होने के बाद इसे बंद कर दें। इसके बाद सोएं।
  • साइनस या सांस की समस्या से जूझ रहे लोगों को हीटर इस्तेमाल करते समय ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे नमी बरकरार रहती है।
  • आंखों की समस्या है तो विशेषज्ञ की राय लेने के बाद ही हीटर का इस्तेमाल करें।
  • हीटर के बहुत नजदीक न बैठें और इस्तेमाल करने से पहले स्किन को अच्छे से मॉइश्चराइज करें।
What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments