Monday, December 6, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeDelhi NCRसीएम केजरीवाल की अपील न जमा होने दे पानी

सीएम केजरीवाल की अपील न जमा होने दे पानी

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: डेंगू के खिलाफ अपने रविवार के अभियान में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवालों से अपील की है कि वह सुबह 10 बजे, 10 मिनट के लिए अपने घर और नजदीकी इलाकों पर नजर दौड़ा लें। अगर कहीं साफ पानी जमा हो तो उसे साफ कर दें। इससे दिल्ली को डेंगू मुक्त बनाने में मदद मिलेगी।

दरअसल, दिल्ली सरकार हर हफ्ते रविवार को ’10 बजे, 10 हफ्ते, 10 मिनट’ अभियान चला रही है। इसके तहत लोगों से अपने घर के आस-पास साफ पानी जमा न होने देने या जमा पानी में तेल की कुछ बूंदे डालने की अपील की जाती है। मुख्यमंत्री समेत दिल्ली के सभी मंत्रियों, विधायकों, अधिकारियों व बड़ी संख्या में दिल्लीवासी इस अभियान से जुड़े हैं।

कोशिश डेंगू को जड़ से खत्म करने के है। इसी कड़ी में इस रविवार अभियान की टैग लाइन ‘डेंगू अभियान से जुड़े हैं हम सब, डेंगू को हराकर ही दम लेंगे अब’ दी गई है। अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली अब डेंगू के खिलाफ लड़ाई को जीतने के नजदीक हैं।

इस रविवार को भी सुबह 10 बजे, 10 मिनट के लिए हमें अपने घर और आसपास में देखना है कि कहीं साफ पानी जमा तो नहीं है। अगर है तो उसे उड़ेल दें, बदल दें या उसमें तेल डाल दें। आइए, दिल्ली को डेंगू मुक्त बनाएं।

साफ पानी में पैदा होता डेंगू का मच्छर

डेंगू के मच्छर केवल साफ पानी में पनपते हैं। साफ पानी के अंदर डेंगू के अंडे पैदा होते हैं और वो अंडे 8 से 10 दिन के अंदर मच्छर में बदल जाते हैं।

अगर हम सभी 8 दिन से पहले उस जमा पानी को बदल दें, तो अंडे नष्ट हो जाएंगे और मच्छर पैदा नहीं हो पाएंगे। इस अभियान की संकल्पना इसी के इर्द-गिर्द बुनी गई है कि घर के नजदीक गड्ढ़ा, कूलर, गमलों, टंकी आदि में पानी जमा न होने दें।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments