Sunday, May 26, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMuzaffarnagarडेयरी संचालकों पर महामारी फैलाने में एफआईआर

डेयरी संचालकों पर महामारी फैलाने में एफआईआर

- Advertisement -
  • नगर पालिका ने डेयरियों पर की छापेमारी, गोबर बहाकर एनजीटी नियम के उल्लंघन का आरोप

जनवाणी संवाददाता |

मुजफ्फरनगर: शहर में तीन डेयरी संचालकों पर महामारी फैलाने के आरोप में मुकदमा दर्ज कराया गया है। डेयरी संचालकों पर आरोप है कि वह गोबर नालियों में बहा कर प्रदूषण को बढ़ावा दे रहे हैं। जिससे महामारी फैलने का खतरा है। क्षेत्रीय महिलाओं की शिकायत पर नगर पालिका ने डेयरियों पर छापा मारकर कार्रवाई की है।

थाना सिविल लाइन क्षेत्र के मोहल्ला साकेत निवासी कुछ महिलाओं ने नगर पालिका में शिकायत की थी कि दूध डेयरी संचालक गाय और भैंस के गोबर को नालियों और सड़कों पर बहा रहे हैं। जिससे पर्यावरण प्रदूषण का खतरा पैदा हो रहा है। शिकायत का संज्ञान लेते हुए नगर पालिका ने डेयरी संचालकों पर जुर्माने का नोटिस भेजा था। लेकिन उसका जवाब ना देने पर सिटी मजिस्ट्रेट अनूप कुमार सिंह के नेतृत्व में पालिका अधिकारियों की टीम ने मौके पर जाकर छापामारी की।

इसके बाद थाना सिविल लाइन में डेयरी संचालक जुल्फिकार, शमशाद और साजिद के विरुद्ध महामारी फैलाने सहित कई अन्य आरोपों में मुकदमा दर्ज कराया गया। नगर पालिका ईओ हेमराज सिंह ने बताया कि शिकायत मिलने पर जांच के बाद पाया गया कि जानवरों का गोबर बहाना बल्क वेस्ट जनरेटर की श्रेणी में आता है। जिस पर एनजीटी एक्ट 2010 अंडर सेक्शन 31A वायु प्रदूषण एवं नगरीय ठोस अपशिष्ट नियमावली 2016 पब्लिक न्यूसेंस एक्ट सीआरपीसी 133 के तहत कार्रवाई की गई है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments