Friday, July 26, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutबैंक एफडी को जाओ भूल

बैंक एफडी को जाओ भूल

- Advertisement -
  • पोस्ट आफिस योजना दे रही अधिक ब्याज

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: देश के करोड़ों लोगों के लिए पोस्ट आफिस समय-समय पर कई बचत योजनाएं लेकर आता है। इन योजनाओं को देश के विभिन्न विभागों की जरुरतों के हिसाब से तैयार किया गया है और सरकार इन योजनाओं को आकर्षक बनाने के लिए समय-समय पर इनकी ब्याज दरों में बदलाव करती रहती है। समाज के अन्य वर्गो की तरह, वरिष्ठ नागरिकों के लिए डिजाइन की गई डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत खाता योजना एक ऐसी योजना हैं, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को बैंक एफडी से ज्यादा ब्याज मिलता है।

बता दें कि पोस्ट आॅफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स अकाउंट स्कीम आकर्षक ब्याज दरें प्रदान करती है। यह योजना 8.2 प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज दर प्रदान करती है और यदि आपके घर पर एक वरिष्ठ नागरिक है और अच्छे रिटर्न के साथ सुरक्षित रूप से निवेश करना चाहते हैं, तो आप इस पोस्ट आॅफिस योजना में निवेश कर सकते हैं। सेविंग्स अकाउंट स्कीम के तहत वरिष्ठ नागरिक सिर्फ 1000 रुपये में खाता खुलवा सकते हैं

download

और अधिकतम 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। इस योजना में फिलहाल 8.2 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज लाभ मिल रहा है। वहीं देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई वरिष्ठ नाागरिकों को पांच साल की एफडी पर 7.50 प्रतिशत ब्याज दे रहा है, जिसका मतलब है कि वरिष्ठ नागरिक इस योजना के तहत बैंक एफडी की तुलना में अधिक ब्याज का लाभ उठा सकते हैं।

इनकम टैक्स छूट के फायदे

पोस्ट आॅफिस सीनियर सिटीजन स्कीम में 80 के तहत छूट दी गई है। यानी आप 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर टैक्स छूट पा सकते हैं। हालांकि आपको ब्याज पर टैक्स देना होगा।

प्रति तिमाही ब्याज

प्लान के तहत हर तिमाही में ब्याज मिलता है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाता किसी भी डाकघर में खोला जा सकता है। 60 साल या उससे अधिक उम्र के बाद आप पोस्ट आॅफिस जाकर अकाउंट खुलवा सकते हैं। हालांकि, 55 साल से अधिक लेकिन 60 साल से कम उम्र के वीआरएस धारक भी यह खाता खुलवा सकते हैं। 50 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु के रक्षा सेवानिवृत्त लोग भी इस योजना में निवेश कर सकते हैं। हालांकि इस मामले में निवेश सेवानिवृत्ति के 1 महीने के भीतर किया जाना चाहिए।

पांच साल का निवेश

अगर आप इस स्कीम में 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको पांच साल बाद कुल 1,50,471 रुपये मिलेंगे। अगर आप 2 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 3,943 रुपये मिलेंगे।

वरिष्ठ नागरिकों को बैंक में पांच साल की एफडी पर ब्याज दर

  • एसबीआई 7.50 प्रतिशत
  • एक्सिस बैंक 7.75 प्रतिशत
  • आईसीआईसीआई बैंक 7.50 प्रतिशत
  • पीएनबी बैंक 7.50 प्रतिशत
  • एचडीएफ के साथ बैंक 7.50 प्रतिशत
What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments