Sunday, May 26, 2024
- Advertisement -
Homeताज़ा ख़बरथायरॉइड की समस्या से पांए छुटकारा, फॉलो करें यह टिप्स

थायरॉइड की समस्या से पांए छुटकारा, फॉलो करें यह टिप्स

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉट कॉम वेबसाइट पर आपका ​हार्दिक स्वागत और अभिनंदन है। आज कल के खान-पान से दुनियाभर में लोग किसी न किसी ​बीमारी से ग्रस्त हैं। उन्हीं ​बीमारी में से एक है थायरॉइड। यह एक आम बीमारी बन चुकी है।

17 18

दरअसल, किए गए एक सर्वे के अनुसार, पूरे भारत में करीब 42 लाख लोग थायरॉइड की समस्या से पीड़ित हैं। तो दोस्तों अगर आप भी इस बीमारी से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके इससे राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में..

ओवरइटिंग से बचें

13 19

आपको बता दें कि जो लोग रात को अधिक रात में खाना खाते हैं। उनके इससे बचाव करना चाहिए। तो इसलिए रात को देर से खाना ना खाएं और नाश्ता करने से पहले 10 से 12 घंटे का ब्रेक लें। साथ ही कभी भी ओवरइटिंग ना करें। हमेशा भूख से थोड़ा कम ही खाएं।

इन चीजों का सेवन कम करें

14 20

बताया गया है कि, अपनी डायट से नमक और चीनी का सेवन कम कर दें। ज़्यादा नमक खाने से थायरॉइड की समस्या बढ़ने की संभावना होती है। क्योंकि, थायरॉइड रोग बढ़ने से टाइप 2 डायबिटिज़ होने का ख़तरा हो सकता है। इसलिए अपनी डायट से सॉफ्ट ड्रिंक, केक, आइसक्रीम और बाकि आर्टिफिशियल स्वीटनर को हटा दें।

फास्ट फूड से बचें

16 23

यदि आप थायरॉइड में फास्ट या फ्रोज़न फूड जैसे पिज़्ज़ा, डोनट और माइक्रोवेव किया हुआ खाना खाते हैं। तो यह बिल्कुल भी न करें। हो सके तो इसकी जगह ताज़े फल, सब्ज़ियां, साबुत अनाज जैसी चीज़ों को अपनी डायट में शामिल करें।

ग्लूटन फ्री डायट लें

15 24

गेहूं में मौजूद ग्लूटेन छोटी आंत में जलन पैदा कर सकता है और थायरॉइड हार्मोन के प्रोडक्शन के लिए ज़रूरी न्यूट्रिएंट्स के अवशोषण में बाधा बन सकता है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments