Saturday, June 15, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutमोबाइल लेकर परीक्षा कक्ष में नहीं जा सकेंगे गुरुजी

मोबाइल लेकर परीक्षा कक्ष में नहीं जा सकेंगे गुरुजी

- Advertisement -
  • कक्ष निरीक्षक केंद्र व्यवस्थापक के पास जमा कर सकते हैं फोन
  • शूचिता पूर्ण परीक्षा कराने के लिए शासन गंभीर

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानि यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं परीक्षाओं की तैयारी इस समय जिला स्तर पर की जा रही है। परीक्षा को लेकर जिले में 115 केंद्र बनाए गए है। वहीं शासन की ओर से अभी तक परीक्षा का कार्यक्रम जारी नहीं किया गया हैं, जिसका सभी को बेसब्री से इंतजार है। परीक्षा के दौरान इस वर्ष केंद्रों पर मोबाइल फोन पूरी तरह से बैन रहेगा।

कक्ष निरीक्षक भी मोबाइल को लेकर ड्यूटी नहीं कर सकेंगे। यदि कोई शिक्षक मोबाइल लेकर परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाता हैं, तो उसे केंद्र व्यवस्थापक के पास उसे जमा कराना होगा। नकलविहीन और सुचिता पूर्ण परीक्षा के लिए मुख्य सचिव की ओर से जारी किए गए आदेशों में कहा गया है कि परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन या फिर ऐसे इलेक्ट्रोनिक संयत्र जिससे अनुचित साधन प्रयोग की आशंका रहती है,

इसलिए केंद्रों पर इसको ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रतिबंध परीक्षार्थियों पर भी लागू रहेगा जिसे मानकर कक्ष निरीक्षक ड्यूटी के दौरान अपने साथ स्मार्ट फोन नहीं रखेगे। बोर्ड की ओर से भी यह साफ कर दिया है कि कक्ष निरीक्षक परीक्षा ड्यूटी के दौरान अपने पास मोबाइल नहीं रखेंगे। इतना ही नहीं जब तक परीक्षा चल रही होगी तब तक के लिए कक्ष निरीक्षक अपना मोबाइल केंद्र व्यवस्थापक के पास जमा कराएंगे

स्मार्ट फोन से पेपर वायरल होने का खतरा बढ़ा

स्मार्ट फोन के कारण प्रश्नपत्र वायरल होने का खतरा भी बढ़ गया है। कोई भी प्रश्नपत्र की फोटो खींचकर चंद मिनटों में व्हाट्एसप पर वायरल कर सकता है। पिछले साल कई जिलों में में मोबाइल फोन से पेपर वायरल करने की सूचनाएं आई थी। उसी को ध्यान में रखते हुए शासन ने यह फैसला लिया है।

लिहाजा इस वर्ष परीक्षा में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यदि कोई कक्ष निरीक्षक मोबाइल के साथ पकड़ा जाता है तो उसे डिबार कर दिया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार का कहना है कि शासन के निर्देशों का पालन किया जाएगा और सभी केंद्र व्यवस्थापकों को भी सूचित कर दिया जाएगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments