Friday, May 31, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsभारत ने इंग्लैंड को टेस्ट मैच में हराया, 347 रन से दर्ज...

भारत ने इंग्लैंड को टेस्ट मैच में हराया, 347 रन से दर्ज की जीत

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ इकलौते टेस्ट मैच में 347 रन से जीत हासिल की।भारतीय महिला टीम की इंग्लैंड के खिलाफ यह कुल तीसरी जीत है। इससे पहले उसने 2006 में टॉन्टन और 2014 में वॉर्मस्ले में जीत हासिल की थी।

वहीं, महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत भी हासिल की। इससे पहले श्रीलंका की महिला टीम ने पाकिस्तान को 1998 में 309 रन से हराया था। वहीं, न्यूजीलैंड ने 1972 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 188 रन से जीत हासिल की थी।

पहली पारी में 428 रन बनाने के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड को पहली पारी में 136 रन पर समेट दिया। ऐसे में भारत को पहली पारी में 292 रन की बढ़त मिली थी। टीम इंडिया ने दूसरी पारी को छह विकेट पर 186 रन पर घोषित कर दिया। इस तरह इंग्लैंड को जीत के लिए 479 रन का लक्ष्य मिला। उसकी पूरी टीम दूसरी पारी में 131 रन पर सिमट गई। भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने चार और पूजा वस्त्राकर ने तीन विकेट लिए। राजेश्वरी गायकवाड़ को दो सफलता मिली। रेणुका सिंह ठाकुर ने एक विकेट अपने नाम किया।

दूसरी पारी में इंग्लैंड को पहला झटका टैमी ब्यूमोंट के रूप में लगा। वह 26 गेंद पर 17 रन बनाकर आउट हुईं। रेणुका सिंह ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। सोफिया डंकले 15 रन बनाकर आउट हुईं। उन्हें पूजा वस्त्राकर ने पवेलियन भेजा। पूजा ने डंकले के बाद नताली सीवर ब्रंट को भी अपना शिकार बनाया। नताली खाता खोले बगैर क्लीन बोल्ड हो गईं। उनके बाद कप्तान हीथर नाइट भी आउट हो गईं। हीथर (21 रन) को पूजा वस्त्राकर ने यास्तिका भाटिया के हाथों कैच कराया। डेनियल वायट 12 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। दीप्ति शर्मा की गेंद पर स्नेह राणा ने उनका कैच लिया।

दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड को छठा झटका दिया। उन्हें एमी जोंस को पवेलियन भेज दिया। जोंस पांच रन बनाकर शेफाली वर्मा को कैच थमा बैठीं। उनके बाद सोफी एक्लेस्टोन भी आउट हो गईं। वह 10 रन ही बना सकीं। एक्लेस्टोन को राजेश्वरी गायकवाड़ ने क्लीन बोल्ड कर दिया। केट क्रॉस (16 रन) और लॉरेन फिलर (00) को दीप्ति शर्मा ने क्लीन बोल्ड किया। गायकवाड़ ने लॉरेन बेल (आठ रन) को जेमिमा के हाथों कैच कराया और इंग्लैंड की पारी को समेट दिया।

भारत की दूसरी पारी की बात करें तो कप्तान हरमनप्रीत कौर ने सबसे ज्यादा नाबाद 44 रन बनाए। उनके पास अर्धशतक लगाने का मौका था, लेकिन उन्होंने पारी घोषित करने का फैसला किया। शेफाली वर्मा ने 33 और जेमिमा रोड्रिग्स ने 27 रन की पारी खेली। स्मृति मंधाना ने 26 और दीप्ति शर्मा ने 20 रन बनाए। पूजा वस्त्राकर 17 रन बनाकर नाबाद रहीं। यास्तिका भाटिया ने नौ रन बनाए और स्नेह राणा खाता नहीं खोल पाईं। इंग्लैंड के लिए चार्ली डीन ने चार और सोफी एक्लेस्टोन ने दो विकेट लिए।

भारतीय पारी के दौरान चार बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाए। इनमें डेब्यू करने वालीं शुभा सतीश ने सबसे ज्यादा 69 रन बनाए। वहीं, जेमिमा रोड्रिग्स ने 68 रन और दीप्ति शर्मा ने 67 रन की पारी खेली। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 49 रन बनाए। इसके अलावा स्मृति मंधाना ने 17, शेफाली वर्मा ने 19 रन, स्नेह राणा ने 30 रन और पूजा वस्त्राकर ने 10* रन की पारी खेली।

दूसरे दिन भारत ने सात विकेट पर 410 रन से आगे खेलना शुरू किया। आज दीप्ति आउट होने वाली पहली बल्लेबाज रहीं। उन्हें बेल ने एक्लेस्टोन के हाथों कैच कराया। अपनी 67 रन की पारी में उन्होंने 10 चौके और एक छक्का लगाया। उनके आउट होते ही भारतीय पारी सिमट गई। रेणुका सिंह एक रन और राजेश्वरी गायकवाड़ खाता खोले बिना पवेलियन लौटीं। इंग्लैंड की ओर से लॉरेन बेल और सोफी एक्लेस्टोन ने सबसे ज्यादा तीन-तीन विकेट लिए। वहीं, केट क्रॉस, नताली सीवर ब्रंट और चार्ली डीन को एक-एक विकेट मिला।

इंग्लैंड की पहली पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सोफिया डंकले और कप्तान हीथर नाइट दोनों 11-11 रन बनाकर आउट हुईं। डंकले को रेणुका ने बोल्ड किया। वहीं, हीथर को पूजा वस्त्राकर ने एल्बीडब्ल्यू आउट किया। इसके बाद टैमी ब्यूमोंट और नताली सीवर ब्रंट ने तीसरे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी निभाई। ब्यूमोंट 10 रन बनाकर रन आउट हुईं। इसके बाद दीप्ति शर्मा ने डेनिएल वायट को कैच आउट कराया। वह 19 रन बना सकीं। इसके बाद दीप्ति ने इंग्लैंड की पारी के 30वें ओवर में दो विकेट लिए। उन्होंने चौथी गेंद पर एमी जोंस को शेफाली वर्मा के हाथों कैच कराया। जोंस 12 रन बना सकीं। इसके बाद आखिरी गेंद पर सोफी एक्लेस्टोन को बोल्ड किया। एक्लेस्टोन खाता भी नहीं खोल सकीं।

इसके बाद स्नेह राणा ने सीवर ब्रंट को बोल्ड किया। वह 70 गेंद पर 59 रन की अपनी पारी में 10 चौके लगा सकीं। इसके बाद राणा ने चार्ली डीन को भी एल्बीडब्ल्यू किया। वह खाता नहीं खोल सकीं। वहीं, दीप्ति ने केट क्रॉस (1) और लॉरेन फिलर (5) को आउट कर इंग्लैंड की पारी को 136 रन पर समेट दिया। भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने सात रन देकर पांच विकेट झटके। वहीं, स्नेह राणा को दो विकेट मिले। रेणुका और पूजा को एक-एक विकेट मिला।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments