Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeSports NewsCricket Newsभारत रोमांचक मैच में 9 रन से हारा, सीरीज में दक्षिण अफ्रीका...

भारत रोमांचक मैच में 9 रन से हारा, सीरीज में दक्षिण अफ्रीका 1-0 से आगे

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला टीम इंडिया 9 रन से हार गई। आखिरी ओवर में भारतीय टीम को जीत के लिए 30 रन चाहिए थे और संजू सैमसन क्रीज पर मौजूद थे। उन्होंने आखिरी बॉल तक संघर्ष किया। साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा 3 विकेट लुंगी एनगिडी लिए। वहीं, टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन संजू सैमसन ने बनाए। उन्होंने 86 रन बनाए।

  • कगिसो रबाडा ने टीम इंडिया को पहला झटका दिया। शुभमन गिल 7 बॉल में 3 रन बनाने के बाद उनकी गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।
  • शुभमन गिल के जोड़ीदार और भारतीय टीम के कप्तान शिखर धवन का बल्ला भी आज के मुकाबले में फ्लॉप रहा। वो 16 बॉल में 4 रन बनाकर वेन पर्नेल की गेंद पर बोल्ड हो गए।
  • ऋतुराज गायकवाड़ ने पहले वनडे में बहुत ही खराब बल्लेबाजी की। वो 42 बॉल में 19 रन बनाकर तबरेज शम्सी की गेंद पर आउट हो गए।
  • ईशान किशन 37 बॉल में 20 रन बनाकर आउट हुए। उनका विकेट केशव महाराज ने लिया।
  • श्रेयस अय्यर ने भारतीय टीम को शुरुआती झटकों से उबारा था। उन्होंने 37 बॉल में 8 चौके की मदद से 50 रन बनाकर आउट हुए।

हेनरिक क्लासेन ने 74 रन की पारी खेली। वहीं, डेविड मिलर का बल्ला भी जमकर बोला। उन्होंने 63 बॉल पर 75 रन बनाए। भारत के लिए सबसे ज्यादा 2 विकेट शार्दूल ठाकुर ने लिए। रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव को 1-1 विकेट मिला। बारिश के कारण मैच 40-40 ओवर का खेला जा रहा है।

  • शार्दूल ठाकुर ने साउथ अफ्रीका को पहला झटका दिया। उन्होंने यानेमन मलान को 22 रन पर आउट किया।
  • अफ्रीकी कप्तान टेंबा बाउमा का फ्लॉप शो पहले वनडे में भी जारी रहा। वो 12 बॉल में सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हुए।
  • कुलदीप यादव ने अपने पहले ओवर में ही कमाल की गेंदबाजी की, उन्होंने शानदार फॉर्म में चल रहे एडेन मार्करम को पहले 3 कमाल की गेंद डाली। वो उनकी टर्न को समझ ही नहीं पा रहे थे। वो पूरी तरह संघर्ष करते नजर आए और फिर क्लीन बोल्ड हो गए।
  • रवि बिश्नोई ने अपने पहले वनडे मुकाबले में पूरी तरह सेट हो चुके डिकॉक को 48 रन बनाने के बाद LBW आउट किया।
  • डिकॉक 9वें ओवर में शार्दूल ठाकुर गेंदबाजी करने आए और दूसरी बॉल पर उन्होंने मलान का आसान कैच छोड़ दिया।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारतः शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, संजू सैमसन, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, आवेश खान और मोहम्मद सिराज।

साउथ अफ्रीकाः क्विंटन डिकॉक, यानेमन मलान, टेंबा बाउमा (कप्तान), एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, वेन पर्नेल, केशव महाराज, लुनगी एनगिडी, तबरेज शम्सी और कगिसो रबाडा।

कप्तानी में भारत बेहद कम अनुभवी B टीम के साथ उतरेगा। इंडिया के ज्यादातर खिलाड़ी टी-20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने ऑस्ट्रेलिया रवाना हो गए हैं। लिहाजा इस सीरीज में युवाओं को मौका दिया जा रहा है। दूसरी ओर, साउथ अफ्रीका अपनी फुल स्ट्रेंथ टीम के साथ खेलने उतरेगा।

आप यह पूछ सकते हैं कि जब भारत ने इस सीरीज के लिए बी टीम उतारने का फैसला किया है तो फिर साउथ अफ्रीका क्यों अपनी फुल स्ट्रेंथ टीम के साथ उतर रहा है। इसका जवाब है वर्ल्ड कप सुपर लीग पॉइंट्स। अगले साल भारत में वनडे वर्ल्ड कप होना है। भारत होस्ट है इसलिए वह पहले ही इसके लिए क्वालिफाई कर चुका है, लेकिन दुनियाभर की बाकी टीमों का फैसला सुपर लीग पॉइंट्स से होना है। साउथ अफ्रीका अभी 49 पॉइंट्स के साथ 11वें नंबर पर है। इसमें सुधार के लिए वह इस सीरीज में मजबूत टीम के साथ उतरा है।

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने घर में आखिरी बार वनडे सीरीज 2010 में जीती थी। 2015 में भारत में हुई सीरीज में अफ्रीकी टीम को कामयाबी मिली थी। यानी टीम इंडिया के सामने अफ्रीका के खिलाफ अपने घर में 12 साल बाद कोई वनडे सीरीज जीतने की चुनौती है।

What’s your Reaction?
+1
1
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments