Wednesday, June 19, 2024
- Advertisement -
HomeSports NewsCricket Newsबांग्लादेश से भारत ने जीती 18वीं टेस्ट सीरीज, टीम इंडिया ने बचाई...

बांग्लादेश से भारत ने जीती 18वीं टेस्ट सीरीज, टीम इंडिया ने बचाई अपनी लाज

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला तीन विकेट से जीत लिया। उसने मैच के चौथे दिन रविवार (25 दिसंबर) को 145 रन के लक्ष्य को सात विकेट के नुकसान पर हासिल कर सीरीज में मेजबान टीम का 2-0 से सफाया कर दिया। भारत ने चटगांव में पहला टेस्ट 188 रन से जीता था। चेतेश्वर पुजारा को प्लेयर ऑफ द सीरीज और रविचंद्रन अश्विन को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

इस मैच में बांग्लादेश ने पहली पारी में 227 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारत ने 314 रन बनाए। दूसरी पारी में बांग्लादेश की टीम 231 रन बना पाई और भारत के सामने 145 रन का लक्ष्य रखा है। इसके जवाब में भारत ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट पर 45 रन बना लिए थे। चौथे दिन टीम इंडिया ने तीन और गंवाए। उसने सात विकेट पर 145 रन बनाकर मैच को जीत लिया।

43 14

भारतीय टीम ने बांग्लादेश को हराकर एशिया में लगातार 18वीं सीरीज अपने नाम की है। उसे पिछली हार अपने ही घरेलू मैदान पर 2012-23 में इंग्लैंड के खिलाफ मिली थी। तब टीम इंडिया चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से हारी थी। उसके बाद से भारत अपने घरेलू मैदान पर 15 सीरीज जीता। वहीं, श्रीलंका में दो और बांग्लादेश में एक बार सीरीज में जीत मिली।

बांग्लादेश के खिलाफ एक भी टेस्ट नहीं हारा भारत

बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया के प्रदर्शन की बात करें तो उसने लगातार सातवीं सीरीज में बांग्लादेशी टीम को हराया है। साल 2000 से अब तक दोनों टीमों के बीच आठ टेस्ट सीरीज खेली गई है। 2015 में एक मैच की सीरीज ड्रॉ रही थी। उसके अलावा भारत ने हर बार बांग्लादेश को हराया। मैचों की बात करें बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया 13 में से 11 टेस्ट जीत चुकी है। दो मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। अगर भारत आज हार जाता तो पहली बार उसे बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में शिकस्त मिलती।

अश्विन-अय्यर ने नहीं होने दिया चमत्कार

भारत ने तीसरे दिन खेल समाप्त होने तक चार विकेट पर 45 रन बना लिए थे। उसे जीत के लिए 100 रन और बनाने थे। बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन और मेहदी हसन मिराज ने मिलकर तीन विकेट और लिए तो ऐसा लगा कि टीम इंडिया हार जाएगी, लेकिन श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन ने ऐसा नहीं होने दिया। दोनों ने अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम इंडिया को जीत दिला दी।

शाकिब-मिराज ने बांग्लादेश की उम्मीदें जगाईं

मैच के चौथे दिन जब खेल शुरू हुआ तो अक्षर पटेल और जयदेव उनादकट क्रीज पर थे। उनादकट 16 गेंद पर 13 रन बनाकर शाकिब की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। उनके बाद ऋषभ पंत भी पवेलियन लौट गए। पहली पारी में शानदार 93 रन बनाने वाले पंत दूसरी पारी में नौ रन ही बना सके। उन्हें मेहदी हसन मिराज ने एलबीडब्ल्यू कर दिया। मेहदी इतने में नहीं रुके। उन्होंने अक्षर पटेल को क्लीन बोल्ड कर पारी में पांचवीं सफलता हासिल की। अक्षर ने 69 गेंद पर 34 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली।

अश्विन-अय्यर ने की अर्धशतकीय साझेदारी

74 रन पर जब टीम इंडिया के सात विकेट गिर गए तो ऐसा लगा कि बांग्लादेश चमत्कार कर सकता है। भारतीय टीम दबाव में थी। यहां से श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन ने पारी को संभाला। दोनों ने अपने अनुभव का बखूबी इस्तेमाल करते हुए 71 रनों की नाबाद साझेदारी की और टीम को जीत दिला दी। अश्विन 62 गेंद पर 42 और श्रेयस अय्यर 46 गेंद पर 29 रन बनाकर नाबाद रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments