Tuesday, June 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurशहर को नंबर वन लाने के लिए कचरा कम करना जरुरी: नगरायुक्त

शहर को नंबर वन लाने के लिए कचरा कम करना जरुरी: नगरायुक्त

- Advertisement -
  • निगम ने की शहर के 15 स्थानों पर आर आर आर सेंटरों की शुरुआत

जनवाणी संवाददाता |

सहारनपुर: स्वच्छ भारत मिशन शहरी (एसबीएम 2.0) के अंतर्गत नगर निगम ने आज शहर के 15 स्थानों पर आर आर आर सेंटर ( रीडियूज़, रीयूज़ और रीसाइकिल ) की शुरुआत की। राजविहार कॉलोनी में वरिष्ठ नागरिकों के सहयोग से नगरायुक्त ग़ज़ल भारद्वाज ने थ्री आर सेंटर का शुभारंभ किया।

इन सेंटरों पर एकत्रित अनुपयोगी सामान से बनाई गई वस्तुओं को एक म्यूजियम में प्रदर्शित किया जायेगा। पैरामाउण्ट में बनाये जा रहे इस म्यूजियम का भी नगरायुक्त ने निरीक्षण किया। जनसहभागिता के आधार पर शुरु किया गया यह अभियान आगामी 5 जून तक चलेगा। सहायक नगरायुक्त अशोक प्रिय गौतम को अभियान का नोडल अधिकारी बनाया गया है।

60 7

नगर निगम ने आज ‘मेरी लाइफ मेरा स्वच्छ शहर अभियान’ के अंतर्गत घरों, दुकानों और प्रतिष्ठानों के अनुपयोगी सामान पुराने टायर, पुराना फर्नीचर, बोतल, प्लास्टिक, कपड़े, जूते, क्रॉकरी, खिलौने, पुरानी किताबे आदि को आकर्षक रुप देकर उपयोगी बनाने के उद्देश्य से शहर के 15 स्थानों-मंगलनगर, जवाहर पार्क, जे जे पुरम-पंत विहार पार्क, दिल्ली रोड स्थित ग्रीन पार्क व पैरामाउण्ट कॉलोनी, लेबर कॉलोनी चौक, मदनपुरी पार्क के निकट, पेपर मिल रोड स्थित राजविहार कॉलोनी पार्क, नवादा रोड पर इण्यिन हर्ब्स के सामने, गोविंद नगर पार्क, नगर निगम कैंपस,पानी की टंकी पार्क हकीकत नगर, नेकी हाउस दिल्ली रोड़, पार्श्वनाथ प्लाजा, आजाद कॉलोनी में वेंडिंग जोन तथा नुमाईश कैंप नवयुग पार्क पर आज आर आर आर सेंटरों की शुरुआत की।

नगरायुक्त ग़ज़ल भारद्वाज ने राजविहार कॉलोनी वेलफेयर सोसायटी के सहयोग से राजविहार कॉलोनी पार्क में आर आर आर सेंटर की शुरुआत करते हुए कहा कि सहारनपुर शहर को साफ, स्वच्छ और सुंदर बनाने और स्वच्छता अभियान में नंबर वन लाने के लिए आवश्यक है कि शहर की सफाई व्यवस्था पर कचरे का भार कम किया जाए। यह कार्य हम अपने घरों के अनुपयोगी सामान को आर आर आर सेंटरों पर जमा कराकर कर सकते हैं। इससे स्वच्छता और सफाई ही नहीं बल्कि शहर के पार्को व चौराहों के सौंदर्यकरण में भी आप भागीदार बन सकते हैं और सहारनपुर को नंबर वन ला सकते हैं।

सहायक नगरायुक्त अशोक प्रिय गौतम ने बताया कि स्कूली छात्र-छात्राएं या एनजीओ और मौहल्ला समितियां भी इस मुहिम में शामिल हो सकते हैं। ऐसे छात्र-छात्राओं और एनजीओ को पुरस्कृत भी किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि लोग उनके मोबाइल नंबर 9711905139 पर भी उनसे संपर्क कर जानकारी ले सकते हैं। इससे पूर्व कॉलोनी के मास्टर सुरेश दत्त शर्मा, कॉलोनी अध्यक्ष आर एस जोरा, महासचिव योगेश शर्मा, विनय शर्मा, अंजू तलवार, विजेंद्र त्रिपाठी नवनियुक्त पार्षद कपिल धीमान आदि ने भी सुझाव देते हुए निगम की इस स्वच्छता पहल की सराहना की।

कार्यक्रम में राजकुमार शर्मा, प्रवेश उपाध्याय,गोपाल अग्रवाल, संदीप गर्ग, उमेश त्यागी, जगवीर सिंह, रमेश बंसल, रकमसिंह, संजय शर्मा, अवधेश मित्तल सहित बड़ी संख्या में कॉलोनी के लोग शामिल रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments