Tuesday, May 28, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurजमीयत देवबंद में जल्द कर सकती है बड़ा जलसा

जमीयत देवबंद में जल्द कर सकती है बड़ा जलसा

- Advertisement -
  • अरशद मदनी के बयान पर देवबंदी उलेमाओं ने की रजामंदी

मुख्य संवाददाता |

सहारनपुर: देश में मुसलमानों की सबसे बड़ी तंजीम जमीयत उलमा-ए- हिंद के पिछले दिनों दिल्ली के रामलीला मैदान मेें हुए अधिवेशन में संगठन के राष्ट्रीय सदर मौलाना अरशद मदनी के बयान से एक नई बहस शुरू हो गई है। खासकर, धर्म गुरुओं के बीच। हिंदू संगठन भी मदनी के बयान को लेकर मुखालफत कर रहे हैं।

उधर, देवबंदी उलेमाओं ने मदनी के उस बयान पर रजामंदी जाहिर की है, जिसमें उन्होंने कहा था कि अल्लाह और ओउम एक ही हैं। बहरहाल, मदनी के बयान के बाद इस्लामिक जगत में भी हलचल है। उधर, सूत्रों का कहना है कि जमीयत देवबंद में फिर कोई बड़ा जलसा करने वाली है।

देश में मुस्लिम समुदाय के सामने राजनीतिक-सामाजिक और धार्मिक चुनौतियों पर मुसलमानों की बड़ी संस्था के रूप में जमीयत उलेमा-ए हिंद की अपनी पहचान है। हालांकि, एक समय वह भी था, जब जमीयत दो फाड़ हो गई थी। लेकिन पिछले साल देवबंद में हुए जलसे में जमीयत के दोनोें धड़े एक हो गए।

उस दफा देवबंद में बड़ा सम्मेलन किया गया था। इसमें मौलाना असद मदनी भी मंच से तकरीर किए थे।अरशद मदनी भी मंच पर थे और करीब पांच हजार मौलानाओं ने इसमें शिरकत की थी। कार्यक्रम की अध्यक्षता जाने-माने इस्लामी विद्वान मौलाना महमूद मदनी ने की थी। अब एक बार फिर जमीयत उलेमा-ए हिंद और इसके राष्ट्रीय सदर मौलाना अरशद मदनी सुर्खियों में हैं।

दरअसल, अरशद मदनी ने पिछले दिनों दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित अधिवेशन में अल्लाह और ओउम को एक होने के बयान दिया तो मंच से कई अन्य धर्म गुरु नाराज हो गए थे। कइयों ने मंच छोड़ दिया था।

हिंदू संगठनों ने इस बयान की घोर निंदा की थी। लेकिन, इधर देवबंदी उलेमा मदनी के बयान पर रजामंदी जाहिर कर रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि जल्द ही जमीयत देवबंद में कोई बड़ा जलसा करने वाली है।

बता दें कि जमीयत मुसलमानों का 100 साल से भी ज्यादा पुराना संगठन है। जमीयत मुसलमानों का सबसे बड़ा संगठन होने का दावा करता है। इसके एजेंडे में मुसलमानों के राजनीतिक-सामाजिक और धार्मिक मुद्दे रहते हैं। जमीयत उलेमा-ए हिंद इस्लाम से जुड़ी देवबंदी विचारधारा को मानता है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments