Saturday, April 13, 2024
HomeUttar Pradesh NewsShamliसंयुक्त शिक्षा निदेशक ने परखी विद्यालयों में व्यस्थाएं

संयुक्त शिक्षा निदेशक ने परखी विद्यालयों में व्यस्थाएं

- Advertisement -

सात माह बाद खुले कक्षा 9 से 12 के विद्यालय

विद्यालयों में कराया कोविड-19 निर्देशों का पालन

जनवाणी ब्यूरो |

शामली: कोविड-19 के संक्रमण के चलते सात माह बाद कक्षा 9 से 12 तक विद्यालयों को पूरी सतर्कता और कोविड-19 की गाइड के निर्देशों अनुरूप दो शिफ्टों में खोला गया। विद्यालयों के गेट पर ही छात्र-छात्राओं की थर्मल स्क्रीनिंग, सेनेटाइजेशन और अभिभावकों का सहमति पत्र अवलोकन करने के बाद ही प्रवेश दिया गया। पहले दिन संयुक्त शिक्षा निदेशक सहारनपुर मंडल और जिला विद्यालय निरीक्षक ने जनपद के विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

कोरोना संक्रमण के चलते 25 मार्च से देशभर में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया था। सोमवार को करीब सात माह बाद शासन के निर्देश पर प्रदेशभर में कक्षा 9 से 12 तक के राजकीय एवं अशासकीय, सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों, वित्तविहीन मान्यता प्राप्त एवं सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड विद्यालयों को पूरी सर्तकता के साथ खोला गया पुन: पढ़ाई शुरू कराने के लिए खोला गया। प्रथम दिन छात्र-छात्राओं की संख्या कम रही।

कोरोना महामारी के दृष्टिगत विद्यालय में प्रवेश के समय प्रत्येक छात्र को मास्क की अनिवार्यता के साथ प्रवेश दिया गया। थर्मल स्क्रनिंग और हाथों को सैनेटाईज कराया गया। कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग के अनुसार बैठने की व्यवस्था की गई। कक्षा 9 और 10 की पढ़ाई प्रथम पॉली में सुबह 8:50 से 11:50 बजे तक और 11 और 12वीं की पढ़ाई द्वितीय पाली में 12:20 बजे से 3:20 बजे तक चली। संयुक्त शिक्षा निदेशक डा. आरपी शर्मा और जिला जिला विद्यालय निरीक्षक सरदार सिंह ने जनपद के विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

08 18

छात्राओं की रूचि के अनुसार पढ़ाएं विषय

संयुक्त शिक्षा निदेशक डा. आरपी शर्मा ने शहर के हिंदू कन्या इंटर कॉलेज में निरीक्षण कर कोविड-19 के दृष्टिंगत की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने शिक्षकाओं को बताया कि कक्षा में छात्राओं को उन विषयों को पढ़ाने की प्राथमिकता रखी जाए जिन विषयों में छात्राओं की रूचि हो अथवा उन्हें सबसे ज्यादा परेशानी हो। उन्होंने प्रधानाचार्या डा. दीपाली गर्ग को विद्यालय में सैनेटाइज मशीन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

वीवी इंटर कॉलेज में चाक चौबंद मिली सफाई

संयुक्त शिक्षा निदेशक डा. आरपी शर्मा और जिला विद्यालय निरीक्षक ने वीवी इंटर कॉलेज में विद्यालय खुलने के प्रथम दिन निरीक्षण किया। विद्यालय में सफाई व्यवस्था चाक चौबंद मिली, विद्यालय के कक्षों को धुलवा कर साफ कराया गया था। जिस पर जेडी ने प्रधानाचार्य की एसके आर्य प्रशंसा की। साथ ही, विद्यालय में पहुंचने वाले छात्रों के हाथों को सैनेटाइजेशन के बाद धोने के लिए सामुहिक टोंटियों के पास साबुन रखवाने के निर्देश दिए।

जैन कन्या में कोरोना से बचाव के प्रबंधों की सराहना

संयुक्त शिक्षा निदेशक और जिला विद्यालय निरीक्षक सरदार सिंह ने जैन कन्या इंटर कॉलेज में निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कोरोना महामारी से बचाव के लिए किए गए अतिरिक्त माक्स, हर्बल सैनेटाइजर, साबुन, थर्मल स्क्रेनर, पल्स मीटर, फर्स्ट एड बॉक्स आदि देखकर प्रधानाचार्या डा. रूचिता ढाका के प्रबंधों की मुक्तकंठ से प्रशंसा की। इस दौरान उन्होंने शिक्षण में संलग्न छात्राओं और शिक्षिकाओं से प्रश्न पूछे।

किताबों, कॉपियों न करें आदान-प्रदान, न मिलाए हाथ

जेडी डा. आरपी शर्मा और जिला विद्यालय निरीक्षक सरदार सिंह ने अंत में सिल्वर बैल्स पब्लिक स्कूल में निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी, जहां पर सभी व्यवस्थाएं दुरूस्त मिली। जेडी ने विद्यालय में कक्षाओं का निरीक्षण कर छात्र-छात्राओं को निर्देश दिए कि आपस में किताबों, कॉपियों का आदान-प्रदान न करें। ना ही आपस में हाथ मिलाए और ना ही गले मिले। सीटिंग प्लान में प्रत्येक छात्र के बीच दो गज की दूरी आवश्यक है। उन्होंंने प्रधानाचार्य एके गोयल से कहा कि अभिभावकों के सहमति पत्र के बिना छात्र-छात्राओं को प्रवेश न दिया जाए।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments