Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
Homeसंवादसप्तरंगबना देती हैं बीमार खाने के बाद की कुछ गलत आदतें

बना देती हैं बीमार खाने के बाद की कुछ गलत आदतें

- Advertisement -

 

Sehat 1


अधिकतर लोगों की आदत होती है कि संतुलित खाने के बाद कुछ ऐसा करते हैं जो उनके स्वास्थ्य को लाभ देने के स्थान पर नुकसान पहुंचाता है। उन लोगों का मानना है कि भोजन तो संतुलित करते हैं पर जल्दी बीमार पड़ते हैं या हमें अच्छा खाया पिया लगता ही नहीं। ऐसे लोगों को यह जानना अति आवश्यक है कि संतुलित भोजन के बावजूद वे कुछ गलत तो नहीं करते जिससे उन्हें लाभ पूरा न मिल पाता हो।

अधिक घूमने की आदत

भोजन करने के बाद सैर पर निकल जाने से उन्हें लगता है कि वे भोजन को पचा रहे हैं और फैट भी कम कर रहे हैं। ऐसी सोच गलत है। भोजन के तुरंत बाद सैर करने से उतनी कैलरीज बर्न नहीं होती जितनी नार्मल में सैर करने से होती है। विशेषज्ञों के अनुसार खाने के तुरंत बाद घूमने से हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम पर प्रभाव पड़ता है, क्योंकि शरीर खाने के पौष्टिक तत्व पूरी तरह से ग्रहण नहीं कर पाता। अगर खाने के बाद घूमना भी है तो कम से कम 30 से 45 मिनट के बाद घूमने जाएं। वैसे सैर करना सेहत के लिए लाभप्रद है अगर उसे उचित समय पर किया जाए।

खाने के बाद हो जाए सिगरेट

खाने के बाद धूम्रपान करने का अपना मजा होता है पर यह मजा सजा में बदल सकता है क्योंकि शोधकर्ताओं ने साबित कर दिया है कि खाने के तुरंत बाद धूम्रपान से स्वास्थ्य पर कुप्रभाव पड़ता है। शोध के अनुसार खाने के तुरंत एक सिगरेट शरीर को उतना नुकसान पहुंचाती है जितनी 10 सिगरेट नुकसान पहुंचाती हैं। इससे कैंसर होने का डर भी अधिक होता है और लंग्स भी जल्दी खराब होते हैं। अगर आप खाने के बाद सिगरेट पीते हैं तो यह आदत छोड़ दें या कम से कम दो घंटे का गैप रखकर पिएं।

खाने के बाद गुनगुने पानी से नहाना

अक्सर नई जैनरेशन के बच्चे खाने के तुरंत बाद नहाना पसंद करते हैं जो शरीर में फ्रेशनेस तो लाता ही नहीं बल्कि नुकसान पहुंचाता है। डाक्टर्स के अनुसार खाने को पचाने के लिए पर्याप्त ऊर्जा की जरूरत होती है लेकिन गुनगुने पानी से नहाने से शरीर का तापमान तुरंत बढ़ जाता हैं। इससे खून का दौरा त्वचा की तरफ बढ़ता है जिससे शरीर की ऊर्जा वेस्ट होती है और जब खाने को पचाने के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है, तब शरीर में ऊर्जा कम होती है जिसका परिणाम पेट से संबंधित बीमारियां होती हैं। दूसरा नुकसान होता है खाने के बाद नहाने से खून का बहाव हाथों और पैेरों में बढ़ जाता है और पेट के आसपास खून की मात्र कम हो जाती है। इससे पाचन प्रणाली पर प्रभाव पड़ता है जो कमजोर हो जाती है। कुछ भी खाने पर पेट उसे सही रूप से पचा नहीं पाता।

खाने के बाद चाय का सेवन

खाने के बाद चाय पीने की आदत गलत है जबकि लोग खाने के बाद चुस्कियां लेकर चाय का आनंद उठाते है। चाय में पालिफिनॉल्स और टेनिंस जैसे कैमिकल्स होते हैं जो भोजन से मिले न्यूट्रिशन को खत्म कर देते हैं। चाय की पत्तियों में ऐसा एसिड होता है जो शरीर के प्रोटीन को नुकसान पहुंचाता है और नींद भगाने में भी मदद करता है। आपने देखा होगा जब भी खाने के बाद चाय पीते हैं तो नींद आने में परेशानी होती है और अगर आ भी जाए तो शांत नींद नहीं पड़ती। अगर खाने में आपने हरी सब्जी का सेवन किया है तो चाय हमारे शरीर में मौजूद आयरन को भी खत्म कर देती है। तो आज से खाने के बाद चाय पीने की आदत को त्याग दें।

खाने के बाद फल

अधिकतर लोगों का विचार होता है कि खाने के बाद फल खाने से हमारा भोजन आसानी से पच जाता है। यह सोच गलत है। खाने से तुुरंत पहले या बाद में फल खाने से खाना फल के साथ चिपक जाता है जो आंतों तक देर से पहुंचता है। इससे फल पेट में अधिक देर तक रहने से सड़ने लगता है और खाना भी पेट में पड़ा रह जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार फलों में कई ऐसे एसिड्स होते हैं जो पेट में कई तरह के केमिकल्स का निर्माण करते हैं जिससे पेट दर्द और पेट में गैस बनने की वजह बनते हैं। बेहतर है फल खाने से एक घंटा पूर्व या बाद में खाएं।

खाने के तुरंत बाद सोना

वैसे यह सच है खाने के बाद नींद आती है पर इसका अर्थ यह नहीं कि खाना खाने के तुरंत बाद सोने चले जाएं। इससे सेहत को बेहद नुकसान होता है। खाने के तुरंत बाद सोने से खाना पच नहीं पाता जो फैट्स में बदल जाता है। पेट में गैस बनने की वजह भी बनता है अगर आपको तेज नींद आ रही है और खाना तभी खाया है, ऐसे में कुछ समय के लिए वज्रासन में बैठ जाएं जिससे खाना पचने की प्रक्रि या जल्दी शुरू हो जाएगी और आप अच्छी नींद भी पा सकेंगे।

नीतू गुप्ता


janwani address 54

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments