Wednesday, July 24, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsजानिए, दोस्त जैक डोर्सी से एलन मस्क ने मांगी यह मदद

जानिए, दोस्त जैक डोर्सी से एलन मस्क ने मांगी यह मदद

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर को खरीदने के करार से पीछे हटने के बाद टेस्ला के सीईओ एलन मस्क कानूनी पचड़े में फंस गए हैं। ट्विटर ने उनके खिलाफ अमेरिका के डेलावेयर की कोर्ट में समझौते के एकतरफा उल्लंघन को लेकर दावा लगाया है। इसमें मदद के लिए मस्क ने अब ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी से मदद मांगी है। डोर्सी को कोर्ट ने समन भेजकर गवाही के लिए बुलाया है।

कोर्ट में पेश दस्तावेजों के अनुसार मस्क चाहते हैं कि 44 अरब डॉलर में ट्विटर की खरीदी के करार से बाहर निकलने में डोर्सी उनकी मदद करें और उनकी दलीलों के समर्थन में गवाही दें। ट्विटर-मस्क केस में डेलावेयर की कोर्ट 17 अक्तूबर को आगे सुनवाई करेगी। डोर्सी को इस दिन पेश होने के लिए समन भेजा गया है।

ट्विटर व मस्क के बीच विवाद यह है कि टेस्ला के सीईओ को यह सोशल मीडिया साइट खरीदने के लिए बाध्य किया जा सकता है या नहीं? यदि मस्क एकतरफा व मनमाने ढंग से डील तोड़ते हैं तो उन्हें ट्विटर को हर्जाना देना होगा। मस्क के डील खत्म करने के एलान के बाद ट्विटर ने उनके खिलाफ कोर्ट केस किया है।

ट्विटर का आरोप है कि मस्क ने इस करार से पीछे हटने का फैसला इसलिए किया, क्योंकि इस अधिग्रहण के फैसले के बाद उनकी कंपनी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के शेयरों के दामों में भारी गिरावट आ गई थी। उस वक्त शेयर बाजार लड़खड़ा गया था और मस्क को 100 अरब डॉलर का फटका पड़ा था। जबकि इससे पूर्व मस्क ने ट्विटर को उसके मौजूदा शेयर मूल्य से 38 फीसदी ज्यादा पर खरीदने का फैसला किया था। टेस्ला के शेयर मूल्यों में गिरावट के कारण मस्क ट्विटर खरीदी से पीछे हटे हैं। मस्क ट्विटर के फर्जी या स्पैम अकाउंट के मुद्दे को बिना वजह तूल दे रहे हैं। उनके करार तोड़ने की असल वजह टेस्ला को हुआ नुकसान है।

दुनिया के सबसे रईस एलन मस्क का कहना है कि ट्विटर ने उन्हें अपनी साइट पर फर्जी खाताधारकों की सही संख्या नहीं बताई है। उनका अनुमान है कि इस साइट पर बड़ी संख्या में स्पैम अकाउंट हैं। खरीदी करार पर आगे बढ़ने के लिए उनकी सही संख्या का पता लगाना जरूरी है। मस्क ने 44 अरब डॉलर की ट्विटर डील स्पैम अकाउंट को मुद्दा बनाकर ही तोड़ी है।

मस्क चाहते हैं कि ट्विटर के पूर्व सीईओ डोर्सी उनकी दलीलों का समर्थन करें और इस माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर मौजूद फर्जी खाताधारकों और सक्रिय उपयोगकर्ताओं की सही जानकारी मय दस्तावेजों के कोर्ट के समक्ष रखें, ताकि दूध का दूध और पानी का पानी हो सके। देखना दिलचस्प होगा कि डोर्सी मस्क के पक्ष में गवाही देते हैं या अपनी पूर्व कंपनी का साथ देते हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments