Wednesday, May 29, 2024
- Advertisement -
HomeUttarakhand NewsRoorkeeएन.सी.सी. कैंडिडेट्स को जी-20 शिखर सम्मेलन की दी जानकारी

एन.सी.सी. कैंडिडेट्स को जी-20 शिखर सम्मेलन की दी जानकारी

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

रुड़की: कमान अधिकारी 84 बटालियन एन.सी.सी. रूड़की, कर्नल रमेश के निर्देशानुसार नेशनल कन्या कन्या इण्टर कालेज, खानपुर में एन.सी.सी. कैडेटस की एक वर्कशॉप का आयोजन किया गया।

एन.सी.सी. कैडेटस को सम्बोधित करते हुए प्रधानाचार्य डॉ0 घनश्याम गुप्ता ने कहा कि विदेश मंत्रालय ने भारत को वर्ष 2023 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी सौंपी हैं। भारत ने दिसम्बर 2022 में जी-20 देशों की अध्यक्षता गृहण की हैं। और एक वर्ष तक भारत जी-20 देशों की अध्यक्षता करेगा।

जी-20 देशों की अध्यक्षता करना भारत के लिए एक गौरवपूर्ण क्षण हैं। जी-20 का उद्धेश्य मध्यम आय वाले कुल 20 देशों को शामिल करके वैश्विक वित्तीय स्थिरता को सुरक्षित करना हैं।

कैप्टन रविन्द्र कुमार ने एन.सी.सी. कैडेटस को सम्बोधित करते हुए कहा कि जी-20 समूह का प्राथमिक जनादेश अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के लिए हैं जिसमें दुनिया भर में भविष्य के वित्तीय संकटों को रोकने हेतु विशेष कार्य किया जाता हैं। जी-20 का गठन वर्ष 1999 के दशक के अंत में वित्तीय संकट की पृष्ठभूमि में किया गया था।

एन.सी.सी. अधिकारी डॉ0 पारस चौधरी ने कैडेटस को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस वर्ष जी-20 देशों की अध्यक्षता कर रहे हैं जो भारत वर्ष के लिए गौरवपूर्ण बात हैं।

उन्होंने इस वर्ष जी-20 देशों की प्राथमिकताओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस वर्ष जी-20 देशों की प्राथमिकताएँ समावेशी, न्यायसंगत और सतत् विकास, महिला सशक्तीकरण, स्वास्थ्य, कृषि और शिक्षा से लेकर वाणिज्य तक के क्षेत्रों में डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना एवं तकनीक-सक्षम विकास करना हैं।

उन्होंने कैडेटस को जी-20 समिति की कार्यवाही को एन.सी.सी. कैडेटस के साथ सांझा किया व सभी एन.सी.सी. कैडेटस से इस कार्यवाही को सौशल मिडिया पर अधिक से अधिक सांझा करने का अनुरोध किया।

वर्कशॉप में एन.सी.सी. कैडेटस अमन कुमार, शिवम कुमार, अजय कुमार, गौरव कुमार, पहेन्द्र सिंह, साक्षी, दिव्याशीं, साक्षी ज्योति, खुशबु, मानसी, हिमांशी, निधि, माही, कुमकुम, अन्नु, पूर्णिमा, साक्षी, सुहानी, ज्योति व विधालय का स्टाफ उपस्थित रहा ।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
4
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments