Sunday, January 23, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutएनसीआरटीसी ने किया पोर्टल पिलर का निर्माण

एनसीआरटीसी ने किया पोर्टल पिलर का निर्माण

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता  |

मेरठ: एनसीआरटीसी ने मेरठ में स्पेशल स्टील स्पेन की स्थापना के लिए पोर्टल पिलर का निर्माण प्रारम्भ हो गया है। इसके अंतर्गत यू शैल टाइप के प्रथम पोर्टल पिलर स्थापित कर लिए गए हैं। ये पोर्टल पिलर मेरठ में मेरठ साउथ स्टेशन के पास दिल्ली – मेरठ एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर स्थापित किए जाने हैं, ताकि यहां पर स्पेशल स्टील स्पेन को इन पोर्टल पिलर पर स्थापित किया जा सके है।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे को पार करने के लिए यहां पर 50 मीटर लंबा स्पेशल स्टील स्पेन स्थापित किया जाना है। लगभग 25 मीटर लम्बे और 100 टन वजनी इस यू शेल बीम को जो वास्तव में पोर्टल पिलर है, दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस-वे के पहले मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन के पास जमीन से लगभग 15 मीटर की ऊँचाई पर दोहरे पिलर की मदद से स्थापित किया गया हैं।

ऐसा ही एक और पोर्टल पिलर एक्सप्रेस-वे के दूसरी ओर भी स्थापित किया जाएगा। आरआरटीएस कॉरिडोर का एलाइनमेंट दिल्ली से मेरठ की ओर मेरठ साउथ स्टेशन के पास व्यस्त दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे को ऊपर से पार करने के लिए हल्का घुमाव लेता है और परतापुर रेलवे फ्लाईओवर के सामानांतर होकर पुन: मुख्य रोड पर आकर परतापुर स्टेशन से जुड़ता है।

घुमावदार एलाइनमेंट के कारण यहां पर इस तरह के पोर्टल पिलर का निर्माण हो रहा है। इस पूरे निर्माण कार्य में दिल्ली मेरठ रोड और दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर किसी भी प्रकार का यातायात अवरोधित नही हुआ और आम जन को न्यूनतम कठिनाई का सामना करना पड़ा।

पोर्टल पिलर के यू शैल बीम की स्थापना में भी प्री कास्ट तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जिसकी खास बात यह है की इससे निर्माण की उत्तम गुणवत्ता निश्चित रहती है और निर्माण कार्य में भी कम समय लगता है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments