Monday, May 17, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsBaghpatमां दुर्गा के नवम स्वरूप के पूजन के साथ सम्पन्न हुआ नवरात्रि...

मां दुर्गा के नवम स्वरूप के पूजन के साथ सम्पन्न हुआ नवरात्रि पर्व

- Advertisement -
0
  • श्रद्धालुओं ने कन्याओं का कराया भोजन, दान दिया, कई स्थानों पर भंडारे का आयोजन

जनवाणी संवाददाता |

बागपत: मां दुर्गा के नवम स्वरुप सिद्धिदात्री के पूजन के साथ ही गुरूवार को नवरात्र पर्व सम्पन्न हो गए। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने मां दुर्गा का पूजन अर्चना कर कन्याओं को भोजन कराया और उन्हें दान आदि दिया। वहीं कई स्थानों पर भंडारे का आयोजन किया गया, जहां श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। नगर के बाबा जानकीदास मंदिर में भी हवन किया गया।

शारदीय नवरात्र पर्व का मां सिद्धिदात्री के पूजन के साथ गुरूवार को विधि विधान के साथ समापन हो गया। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने सुबह घरों में पूजन अर्चना की और भोग लगाया इसके बाद श्रद्धालुओं ने कन्याओं को भोजन कराकर धर्मलाभ कमाया।

भोजन कराने के साथ-साथ दान आदि भी दिया गया। नवरात्र पर्व के अंतिम दिन मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भिड़ रही। देर शाम मंदिरों में विशेष पूजन का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लेकर धर्मलाभ कमाया। कन्याओं को भोजन कराने के लिए श्रद्धालुओं ने सुबह से तैयारियां शुरू कर दी थी, क्योंकि कन्या मिलना मुश्किल हो जाता था।

श्रद्धालुओं ने मां सांझी को भोग लगाकर घर से विधि विधान के साथ विदा किया और अगले वर्ष फिर आने की प्रार्थना की। वहीं मंदिरों में हवन करने के बाद भंडारा किया गया, जहां श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। नगर की कोतवाली स्थित मंदिर में भी भंडारा कर कन्याओं को भोजन कराया गया।

वहीं नगर के बाबा जानकीदास मंदिर में रामनवमी पर्व पर विधि विधान के साथ ज्योतिषाचार्य पंडित राजकुमार शास्त्री ने हवन किया गया और उसके बाद भंडारे का आयोजन किया, जिसमें श्रद्धालुओं ने पहुंचकर प्रसाद ग्रहण किया।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments