Tuesday, April 23, 2024
- Advertisement -
Homeजनवाणी विशेषचुकंदर ही नहीं इसके छिलके भी हैं स्किन के लिए फायदेमंद...

चुकंदर ही नहीं इसके छिलके भी हैं स्किन के लिए फायदेमंद…

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉट कॉम वेबसाइड पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनंदन है। चुकंदर से होने वाले फायदे के बारे में तो आप सभी जानते होगे लेकिन चुकंदर खाते समय ज्यादातर लोग इसके छिलकों को बेकार समझकर फेंक देते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि चुकंदर के छिलकों से आप अपनी स्किन को निखारने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

15 8

जी हां, चुकंदर के छिलकों से लिप स्क्रब, टोनर और डैंड्रफ जैसी समस्या को दूर किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं चुकंदर के छिलकों का इस्तेमाल करने के तरीके…

लिप स्क्रब

हवा ठंडी हो या गर्म इसका असर हमारे स्किन पर भी पड़ता है। जिसके कारण होंठ सबसे पहले रूखे होने लगते हैं। ऐसे में चुकंदर का छिलका आपके काम आ सकता है। इसके लिए आप चुकंदर के छिलके को कद्दूकस से कस लें और फिर उसमें चीनी मिला लें। अब इसको उंगलियों की मदद से होठों पर स्क्रब करें। इससे आपके होठों पर जमी डेड स्किन सेल्स दूर हो जाएगी। साथ ही आपके होठों की नेचुरल रंग वापस आ जाएगा।

17 9

टोनर

चुकंदर के छिलके का टोनर बना सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले चुकंदर के छिलकों को रात भर पानी में भिगों लें। फिर सुबह इस पानी को छानकर एक बोतल में भर लें। अब इस पानी को आप टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इसको रोजाना फेस पर लगाने से चेहरे की ताजगी के साथ चेहरे पर ग्लो आएगा।

फेस मास्क

चुकंदर में मौजूद विटामिन सी हमारी स्किन के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप भी अपने फेस की खोई चमक को वापस पाना चाहते हैं तो चुकंदर का छिलका इस्तेमाल कर सकते हैं।

16 6

इसके लिए आप सबसे पहले चुकंदर के छिलकों को कुछ समय के लिए पानी में भिगो दें। जब पानी का रंग बदल जाए तो छिलका निकालकर उसमें नींबू का रस मिला दें। अब इससे आप अपने फेस की मसाज करें और आधें घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर साफ पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से जल्द ही फेस पर निखार आएगा और डेड स्किन सेल्स भी दूर हो जाएंगे।

डैंड्रफ

चुकंदर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। अगर आप भी डैंड्रफ से परेशान हैं तो इसका उपाय चुकंदर के छिलकों में है। चुकंदर के छिलके के रस में सिरका और नीम का पानी मिला लें।

18 6

फिर इसे बालों में लगा कर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से बालों को धुल लें। इस उपाय से आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
3
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments