Tuesday, December 7, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsMeerutज्यादा पदक वाले खेलों पर अब ध्यान देना जरूरी

ज्यादा पदक वाले खेलों पर अब ध्यान देना जरूरी

- Advertisement -
  • पेरिस ओलिंपिक में और अधिक पदकों की सम्भावना

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: अगर ओलम्पिक में ज्यादा पदक लाना है तो अब हम लोगों को ज्यादा पदक वाले खेल जैसे एथलेटिक्स, जिम्नास्टिक, स्विमिंग और साइकिलिंग पर भी ध्यान देना होगा। इंडियन ओलिंम्पिक संघ के अध्यक्ष और वर्ल्ड हॉकी फेडरेशन के अध्यक्ष डॉ नरेंद्र ध्रुव बत्रा का कहना है कि आगामी पेरिस ओलम्पिक में देश और अधिक पदक ला सकता है। बागपत रोड स्थित होटल गॉडविन में डॉ बत्रा ने कहा कि एथलेटिक्स में 156 पदक होते हैं। ओलम्पिक में देश को एक पदक मिला। यह अच्छी शुरुआत है।

डॉ बत्रा ने कहा कि अब खेल संघों की कार्यकारिणी में तीस फीसदी भागेदारी महिलाओ की होगी। टोकियो ओलिंपिक में 52 पदक पुरुष और 49 पदक महिलाओं के लिए थे। पेरिस ओलम्पिक में यह 50-50 रहेगा। उन्होंने कहा कि यह अच्छी बात है कि अब निजी घराने भी खेलों को बढ़ाने कि लिए न केवल आगे आ रहे हैं बल्कि हर तरह कि सुविधा भी दे रहे हैं। उन्होंने कहा अब राज्यों ने भी अपने खेल विकसित करने शुरू कर दिए हैं।

यूपी में कुश्ती, मध्य प्रदेश और झारखण्ड में आर्चरी, जम्मू में फुटबाल को बढ़ावा दिया जा रहा हैं। ओड़ीसा ने इसमें पहल की है। ख़ुशी की बात यह है कि अब क्रिकेट के अलावा भी लोगों को अन्य खेलों में रूचि बढ़ रही है। डॉ बत्रा ने कहा अब ओलम्पिक में टॉप टेन में आने का लक्ष्य रखना चाहिए।

हॉकी में इस बार अच्छा प्रदर्शन हुआ। पुरुष टीम को कांस्य पदक और महिला टीम चौथे स्थान पर रही थी। हॉकी में गोल्ड का लक्ष्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में पदक के मुकाबले ओलम्पिक में पदक लाना ज्यादा सम्मान की बात है।

उन्होंने कहा कि सरकार खेलों पर ध्यान दे रही है न धन की और न इच्छाशक्ति की कमी है। इससे पहले सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि खेलो इंडिया और यूथ इंडिया के जरिये सरकार खेलों के विकास की और अग्रसर है।

आईओए अध्यक्ष डॉ बत्रा ने भारतीय वुशू संघ के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह बाजवा और महासचिव जीतेन्द्र सिंह बाजवा को खेलों के प्रति सकारात्मक सोच की सराहना की। इससे आईओए अध्यक्ष ने गॉडविन पब्लिक स्कूल जा कर साईं सेंटर को देखा। उन्होंने हॉकी, शूटिंग और वुशू के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया। स्कूल के प्रधानाचार्य विनम्र शर्मा ने स्वागत किया।

इस मौके पर आइओए अध्यक्ष ने भूपेंद्र सिंह बाजवा, जितेंद्र सिंह बाजवा, वीरेंद्र कुमार त्यागी, जुडो असोसिएशन के मुकेश कुमार, वीरेंद्र कुमार एडवोकेट, अनिल बिज आदि को सम्मानित किया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments