Monday, June 27, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutअब ड्रोन उड़ाना और सही करना सीखेंगे आईटीआई के छात्र

अब ड्रोन उड़ाना और सही करना सीखेंगे आईटीआई के छात्र

- Advertisement -
  • साकेत आईटीआई में नए सत्र से ड्रोन के साथ चार और नए कोर्स होंगे शुरू
  • छात्र-छात्राओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेगा आईटीआई

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान साकेत आईटीआई में अब ड्रोन की पढ़ाई भी छात्र कर सकेंगे। नए सत्र 2022-23 से ड्रोन के छह-छह माह के कोर्स शुरू होने जा रहे हैं। इसमें छोटे ड्रोन से लेकर बड़े ड्रोन की मरम्मत करना आईटीआइ के छात्र भी सीख सकेंगे। शुक्रवार को लखनऊ से आए सेवा योजन निदेशक हरिकेश चौरसिया ने मेरठ आईटीआई के साथ ही महिला आईटीआई का औचक निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि सरकार का नारा है आत्मनिर्भर भारत जिसके लिए युवाओं को रोजगार मिलना बेहद जरुरी है। अब प्रदेश की सभी आईटीआई में हर माह प्लेसमेंट के लिए बाहर से कंपनियों को बुलाया जाएगा। उससे पहले छात्र-छात्राओं को रोजगार परक यानि हाथों का हुनर सिखाने की जरूरत है। जिसके लिए आईटीआई का औचक निरीक्षण किया गया है।

इस दौरान उन्होंने छात्र-छात्राओं को और बेहतर सिखाने के लिए प्रशिक्षकों को टिप्स भी प्रदान किए। उन्होंने कहा कि आज तकनीकी का जमाना है हाथ के हुनर के साथ-साथ तकनीकी का ज्ञान भी होना जरुरी है। इसके लिए आईटीआई में नई मशीने मंगवाई जा रही हैं, ताकि छात्र-छात्राएं तकनीकी के क्षेत्र में निपुण हो सकें। कंपनियों को युवाओं की जरूरत है जिन्हें आईटीआई तैयार करेगा।

यूपी को 18 क्लस्टर में बांटा

सेवा योजन निदेशक हरिकेश चौरसिया ने बताया कि यूपी को 18 क्लस्टर में बांटा गया है। क्योंकि हर जिले और हर आईटीआई की अलग नीड्स होती है उनकों पूरा करने के लिए यह योजना बनाई गई है। मेरठ, नोएडा यानि एनसीआर को तीन क्लस्टर में बांट दिया गया है। क्योंकि यहां प्लेसमेंट की संभावनाएं अधिक है। युवाओं को हुनर वाला प्लेट फार्म नहीं मिल पा रहा है उसे देने की आवश्यकता है। जिसके लिए छात्र-छात्राओं की करियर काउंसिलिंग भी कराई जाएगी और उसमें उनकी रुचि को देखकर उसी दिशा में बढ़ाया जा सकेगा।

नए सत्र से आईटीआई में शुरू होंगे पांच नए कोर्स

युवाओं को रोजगार परक बनाने पर सरकार की ओर से बार-बार जोर दिया जा रहा है। नए सत्र यानि 2022-23 से साकेत आईटीआई में पांच नए कोर्स शुरू होने जा रहे है। जिसमें ड्रोन ट्रेक्नोलॉजी की पढ़ाई के साथ-साथ छात्र-छात्राएं स्मार्ट फोन टेक्निशियन आदि के साथ ड्रेस मेकिंग के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकेंगे। ड्रेस मेकिंग कोर्स के लिए आईटीआई में सब्बीकेशन मशीन को भी मंगवाया गया है जो कपड़ों पर छपाई का काम करेगी। इससे छात्र भी अपग्रेड हो सकेंगे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments