Wednesday, May 12, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsShamliचुनाव कराने मतदान केंद्रों पर पहुंचीं पोलिंग पार्टियां

चुनाव कराने मतदान केंद्रों पर पहुंचीं पोलिंग पार्टियां

- Advertisement -
0
  • कैराना, कांधला, झिंझाना और थानाभवन से रवाना
  • जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने लिया जायजा

जनवाणी ब्यूरो |

शामली: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में जनपद में सोमवार को होने वाले मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों पर पहुंच गई। इससे पूर्व पोलिंग पार्टियों ने ब्लॉक मुख्यालयों पर बनाए गए पोलिंग पार्टी केंद्रों से चुनाव सामग्री प्राप्त की और उसकी गणना करने के बाद कड़ी पुलिस सुरक्षा के बीच शाम तक मतदान केंद्रों पर पहुंच गई।

कैराना से 243 पोलिंग पार्टियां पहुंची

रविवार को कैराना विकास खंड क्षेत्र की पोलिंग पार्टियां नगर के पब्लिक इंटर कलेज से 243 पोलिंग पार्टियां रवाना की गई। कैराना ब्लॉक की 42 ग्राम पंचायतों के 90 मतदान केंद्रों पर 243 बूथ बनाए गए हैं। जहां पर करीब एक लाख 38 हजार 461 मतदाता अपने मत का उपयोग करेंगे।

पोलिंग पार्टियों को मत पेटियां व बैलेट पेपर दिए गए। ब्लॉक की 42 ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए मतदाताओं को ग्राम प्रधान ग्राम, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 4-4 बैलेट पेपर दिए जाएंगे। वहीं पोलिंग पार्टियों द्वारा पब्लिक इंटर कलेज में अपने-अपने बैलेट पेपर व मत पेटियां लेने के चक्कर में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ती रही।

कर्मचारी एक दूसरे के ऊपर आपाधापी करते नजर आए। जिस कारण कोरोना संक्रमण फैलने की आशंका बनी हुई है। कर्मचारी विवेक कुमार ने बताया कि कालेज में केवल दो ही टेबल लगाई गई। जिस कारण एक स्थान पर काफी भीड़ इकट्ठा हो गई। प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण से पोलिंग पार्टियों के कर्मचारियों को बचाने के लिए कोई समुचित व्यवस्था नहीं की गई।

ऊन में चुनाव कराएंगी 309 पोलिंग पार्टियां

झिंझाना: रविवार को कस्बे के राष्ट्रीय शिक्षा सदन इंटर कालेज में बनाए गए पोलिंग पार्टी केन्द्र से ऊन विकास खंड क्षेत्र में तमदान कराने क लिए पोलिंग पार्टियों रवाना हुई। रिटर्निंग आफिसर प्रदीप कुमार व एसडीएम ऊ न मणि अरोरा की मौजूदगी में पोलिंग पार्टियों को कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए मतपत्र व मतदान सामग्री वितरित की गई।

वहीं जिलाधिकारी जसजीत कौर, एसपी सुकर्ति माधव व एडीएम अरविन्द कुमार सिंह ने केंद्र का जायजा लेते हुए पोलिंग पार्टियों को पूर्ण जिम्मेदारी व निष्पक्षता से चुनाव संपन्न कराने के निर्देश दिए। ऊन विकास खंड क्षेत्र को तीन जोन व 21 सेक्टरों में बांटा गया है। जिसमें 71 ग्राम पंचायतों में 309 बूथ बनाए गए हैं जिनमें इतनी ही पोलिंग पार्टियां चुनाव कराएंगी। दोपहर तक पार्टियों को मतदान सामग्री देकर रवाना किया गया।

केन्द्र पर चुनाव डयूटी में आये कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट भी कराया गया जिसमें चार कर्मचारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उनकी ड्यूटी कटवार उनको क्वारंटीन करने के आदेश दिए गए। तीन कर्मचारी शफीक चपरासी नगर पालिका शामली, शिवानी शर्मा शिक्षामित्र ऐरटी तथा रुपेन्द्र सिंह सहायक अध्यापक नानौता सहारनपुर केन्द्र पर अपनी तबीयत खराब बताते हुए अपनी चुनाव ड्यूटी कटवाने की मांग करते रहे, जबकि शफीक व शिवानी की हालत नाजुक थी। जिलाधिकारी जसजीत कौर ने मतदान कर्मियों को चेतावनी दी थी जो चुनाव ड्यूटी नहीं लेंगे उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी।

इस मौके पर एसडीएम ऊ न मणिअरोरा, परियोजना निदेशक ज्ञानेश्वर तिवारी, तहसीलदार एसडी पंवार, नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी योगेन्द्र कुमार मौजूद रहे।

थानाभवन ब्लॉक में बनाए गए 200 पोलिंग बूथ

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में 26 अप्रैल सोमवार को मतदान होगा। रविवार को नगर स्थित लाला लाजपत राय इंटर कालेज से पोलिंग पार्टियों को रवाना किया गया। रविवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था व गहमागहमी के बीच 200 मतदेय स्थलों के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना की गईं।

थानाभवन में बनाए गए केंद्रों पर निर्वाचन सामग्री का मिलान करने के बाद मतदान कार्मिक मतपेटियां लेकर रवाना हुए। देर शाम तक पोलिंग पार्टियों को वाहनों से भेजा गया। निष्पक्ष चुनाव व सुरक्षा व्यवस्था हेतु 85 मतदेय स्थल व 200 पोलिंग बूथ के लिए 17 कलस्टर मोबाईल, 5 चौकी मोबाईल व 3 अतिरिक्त मोबाईल रखे गए है। मतदेय स्थलों पर जाने के लिए 90 बसें अधिग्रहण की गई थी।

चटक धूप व भीषण गर्मी से चुनाव ड्यूटी के लिए रवाना होने वाले कर्मचारी परेशान रहे। रिजर्व में ड्यूटी लगवाने और कटवाने के लिए कार्मिक जुगाड़ लगाने में जुटे रहे। काउंटर पर अधिक भीड़ होने के चलते सामाजिक दूरी का पालन भी नहीं दिखा।

इस दौरान जिला अधिकारी जसजीत कौर, एसपी सुकीर्ति माधव, एडीएम अरविंद कुमारसिंह, एएसपी ओमप्रकाश सिंह ने मतगणना केंद्रों का निरीक्षण कर मतदान कार्मिकों को निर्देश दिए।

कांधला में चुनाव कराने 260 पोलिंग पार्टियां पहुंचीं

कांधला विकास खंड के अन्तर्गत पडने वाले 33 ग्राम पंचायतों में सोमवर को मतदान होना है। 33 ग्राम पंचायतों में मतदान के लिए 260 बूथों पर वोट डाले जाएंगें। इससे पूर्व रविवार को नगर के श्री चंदन लाल नेशनल इंटर कॉलेज में सुबह ही पोलिंग पार्टियों की भीड़ लगनी शुरू हो गई।

दोपहर के बाद तक सभी पोलिंग पार्टियों अपने अपने बस्ते को लेकर बसों के माध्यम से अपने मतदान स्थल की ओर रवाना हो गई। बीडीओ पुनीत कुमार ने बताया कि सोमवार को होने वाले चुनाव में 33 ग्राम पंचायतों में 323 प्रत्याशी प्रधान पद के लिए अपनी किस्मत को आजमा रहे है।

जबकि 79 क्षेत्र पंचायत सदस्यों में से 05 का निर्वाचन निविर्रोध हो गया था। जबकि 74 सीटों पर 309 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। चुनाव सम्बंधी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। सोमवार को क्षेत्र में सभी जगह शांति पूर्ण मतदान कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments