Monday, April 22, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMuzaffarnagarविश्व विरासत दिवस पर हुई पोस्टर प्रतियोगिता

विश्व विरासत दिवस पर हुई पोस्टर प्रतियोगिता

- Advertisement -
  • लाला जगदीश प्रसाद सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में विजयी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर किया सम्मानित

जनवाणी संवाददाता |

मुजफ्फरनगर: लाला जगदीश प्रसाद सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में विश्व विरासत दिवस के अवसर पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विजयी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानाचार्य हरिओम गणपति सहस्त्रबुद्धे द्वारा मां शारदे के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया गया। उन्होंने कहा कि इस दिवस को मनाने का प्रमुख उद्देश्य विश्व की सांस्कृतिक विरासत के महत्व को समझना एवं उसका संरक्षण करना है। अतः सभी छात्र विश्व धरोहरों को संरक्षित करने में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। इस अवसर पर मुख्य वक्ता ममता शर्मा ने विश्व विरासत दिवस के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ की साधारण सभा ने वर्ष 1983 में प्रतिवर्ष 18 अप्रैल को वर्ल्ड हेरिटेज डे (विश्व विरासत दिवस) मनाने का अनुमोदन किया था।

उन्होंने बताया कि विश्व धरोहरों को संरक्षित करने से पर्यटन को बढ़ावा मिलता है तथा राष्ट्रीय गौरव को पहचान मिलती है। पूरे विश्व में यूनेस्को द्वारा घोषित वर्ल्ड हेरिटेज स्थलों की संख्या 1157 है। जबकि भारत में इनकी संख्या 40 है। इस अवसर पर विश्व विरासत दिवस के उपलक्ष में एक पोस्टर प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें छात्रों ने भारत की विश्व धरोहर स्थलों को अपनी तूलिका के माध्यम से चित्रित किया।

पोस्टर प्रतियोगिता में तेजस्व कुमार ने प्रथम, एकांश एवं समर प्रजापति ने द्वितीय, तथा अभिराज एवं वर्णित सैनी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। विद्यालय प्रधानाचार्य हरिओम गणपति सहस्त्रबुद्धे ने सभी विजेताओं को प्रमाण पत्र एवं मेडल प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर समस्त अध्यापकगण एवं छात्र उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments