Monday, June 17, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsप्रगतिशील किसानों को हर स्तर पर किया जाएगा प्रोत्साहित: शाही 

प्रगतिशील किसानों को हर स्तर पर किया जाएगा प्रोत्साहित: शाही 

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

लखनऊ: सूबे के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कृषि विभाग के जनपदीय एवं मण्डलीय अधिकारियों कोसम्बोधित करते हुये विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा की। गुरुवार को कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत प्रगति समीक्षा के लिए एनआईसी के माध्यम से आयोजित वर्चुअल समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा किप्रगतिशील किसानों को हर स्तर पर प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में रबी की फसल अच्छी है।

विभाग द्वारा सरसों के निःशुल्क मिनिकिट वितरण के कारण पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सरसों के क्षेत्र आच्छादन में वृद्धि स्पष्ट रूपसे दिखाई दे रही है। यंत्रीकरण होने से बड़े पैमाने पर लाइनों में बुवाई दिख रहीहै। उन्होंने कहा कि कई प्रगतिशील कृषकों द्वारा अपने खेतों की समन्वित कृषि प्रणाली के फोटो उन्हें उपलब्ध कराये गये है।

उन्होंने निर्देशित किया कि ऐसे सफलकिसानों की फोटो पोर्टल पर भी डाली जाये और अधिकारी भी ऐसे स्थलों को स्वयं भ्रमणकरें साथ ही अन्य किसानों को भी भ्रमण करायें ताकि वे भी प्रेरित हो सके।कृषि मंत्री ने कहा कि प्राकृतिक खेती और मोटे अनाजों कोबढ़ावा देना सरकार की प्राथमिकता है जिसके लिए किसानों को अभी से प्रेरित किया जायेविभिन्न जनपदों में प्राकृतिक खेती के लिए उत्साही कृषक उपलब्ध है, ऐसे किसानों को बढ़ावा देते हुयेजनपदों में प्राकृतिक खेती के मॉडल विकसित करने के निर्देश भी दिये गये।

बैठक में डा देवेश चतुर्वेदी, अपर मुख्य सचिव कृषि द्वाराविभिन्न केन्द्रीय योजनाओं में उपलब्ध बजट और उसके सापेक्ष व्यय की समीक्षा करते हुये शीघ्रता से व्यय करने के निर्देश दिये। ताकि भारत सरकार से योजनाओं में अगली किस्त समय से प्राप्त की जा सके। बैठक में कृषि निदेशक वीके सिंह के साथ ही मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों और जनपद-मण्डल स्तर के समस्त विभागीय अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments