Friday, May 31, 2024
- Advertisement -
Homeताज़ा ख़बरसोमवार के दिन करें शिव चालिसा का पाठ, होगी मनोकामना पूर्ण

सोमवार के दिन करें शिव चालिसा का पाठ, होगी मनोकामना पूर्ण

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉटकॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन है। आज सावन महीने का पांचवा सोमवार है। सावन का पांचवा सोमवार कई तरह शुभ माना जा रहा है। इस दिन रवि और शूल योग है जिसमें की गई पूजा, उपाय का कई गुना फल मिलता है। यदि हम सोमवार के दिन शिव में ध्यान लगाते हैं तो हमारे जीवन में काई दुख और परेशानी नहीं होती है।

04 4

व्रत के दौरान हम भगवान शिव को धतूरा, बेल पत्र, शमी, मदार के फूल, दूध आदि चढ़ाते हैं जो कि उनको अत्यधिक प्रिय है। वहीं, ज्योतिाचार्यों के अनुसार बताया गया है कि, यूं तो भोलेनाथ केवल सच्चे मन से याद करने पर भी भक्तों की पुकार सुन लेते हैं परंतु जो भी भक्त नियमित रूप से शिव चालीसा का पाठ करता है, उस पर भगवान शिव की विशेष कृपा बरसती है।

13

शिव चालीसा का पाठ करने से हमारे जीवन में सुख-समृद्धि  प्राप्त होती है। साथ ही  चालीसा का पाठ करने के लिए शास्त्रों में नियम भी बताए गए हैं। जो कि बहुत ही फलदायी होता है। तो चलिए जानते हैं कैसे करें इस पाठ को..

19 4

​इन नियमों का करें पालन

  • शिव चालिसा का पाठ करने के लिए सबसे पहले सुबह प्रात: उठकर स्नान करें और स्वच्छ कपड़े पहने।

  • उसके बाद पूजा करने के लिए पूर्व दिशा की ओर मुख कर बैठ जाएं। भगवान शिव की मूर्ति स्थापित करें और उसके समक्ष घी का दीपक जलाएं।

  • साथ ही मूर्ति के पास तांबे के लोटे में साफ जल में गंगाजल मिलाकर रख दें। इसके बाद भगवान शिव का ध्यान करें और श्रीगणेश का श्लोक का जाप करें। इसके बाद शिव चालीसा का पाठ पढ़ना शुरू करें।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments