Tuesday, June 25, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsलू का रेड अलर्ट: रविवार को रवि का तेवर रहेगा तल्ख, तपती...

लू का रेड अलर्ट: रविवार को रवि का तेवर रहेगा तल्ख, तपती मई ने रूलाया, अब आग में जलेगा जून महीना

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉटकॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक अभिनंदन और स्वागत है। मौसम विभाग ने लू का रेड अलर्ट जारी किया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि राजधानी दिल्ली में रविवार को रवि यानि सूर्य की तपिस और तल्ख रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो इलाकों में भीषण लू चलने का अनुमान है। इस दौरान आसमान तो साफ रहेगा मगर, भरी दोपहरी में धूल भरी आंधी चलने के साथ 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

आपको बता दें कि शनिवार को सुबह से चिलचिलाती गर्मी देखने को मिली। दोपहर को गर्मी और बढ़ गई। इससे लोग बेहाल दिखे। प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, दिल्ली का अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य चार डिग्री अधिक 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम आर्द्रता का स्तर 64 फीसदी रहा।

रविवार से मौसम विभाग का रेड अलर्ट

रविवार को आसमान साफ रहेगा। कई इलाकों में धूल भरी आंधी चलेगी। रात के समय एक से दो इलाकों में गर्मी अधिक महसूस होगी। इसे लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। ऐसे में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचने का अनुमान है। जबकि न्यूनतम तापमान भी 31 डिग्री सेल्सियस तक जाने की आशंका है। वहीं, दोपहर के समय तेज सतही गर्म हवा 25 से 35 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चलेगी। यही स्थिति मंगलवार तक रह सकती है।

27 10

नजफगढ़ में 42 के पार पहुंचा पारा

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को मुंगेशपुर इलाका सर्वाधिक गर्म रहा। यहां अधिकतम 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। नजफगढ़ में 46.8, नरेला में 46.7, पीतमपुरा में 45.8, पूसा में 45.8, रिज में 44.9 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया।

दिशा बदलने से मध्यम श्रेणी में आबोहवा

हवा की गति बढ़ने और दिशा बदलने से आबोहवा मध्यम श्रेणी में है। शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 168 रहा, जोकि मध्यम श्रेणी में है। सर्वाधिक इलाकों में एक्यूआई 200 के पार दर्ज किया। दिल्ली की हवा समग्र रूप से मध्यम श्रेणी में रही। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को हवा खराब श्रेणी में पहुंच सकती है। सीपीसीबी के अनुसार, एनसीआर में नोएडा का सबसे अधिक वायु गुणवत्ता सूचकांक दर्ज किया। यहां एक्यूआई 219 रहा, यह खराब श्रेणी है। ग्रेटर नोएडा में 208, फरीदाबाद में 201, गुरुग्राम में 144 व गाजियाबाद में 142 एक्यूआई दर्ज किया गया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments