Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttarakhand NewsRoorkeeरूड़की: केंद्रीय विद्यालय क्रमांक एक में विद्यार्थियों को अल्बेन्डाजोल दवा का वितरण

रूड़की: केंद्रीय विद्यालय क्रमांक एक में विद्यार्थियों को अल्बेन्डाजोल दवा का वितरण

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

रुड़की: पेट के कीड़ों से होने वाली समस्याओं और उनसे छुटकारा पाने के तरीकों के बारे में जागरूकता फ़ैलाने के कार्यक्रम के अंतर्गत आज केंद्रीय विद्यालय क्रमांक एक में विद्यार्थियों को अल्बेन्डाजोल की टेबलेट्स वितरित की गई।

इस अवसर पर अपने संबोधन में प्राचार्य चन्द्र शेखर बिष्ट ने कहा कि बाजार में बिकने वाले अनहेल्दी फूड के न सिर्फ युवा ही दीवाने हैं बल्कि छोटे-छोटे बच्चे भी इनका सेवन करते हैं। इन अनहेल्दी फूड के सेवन से पेट में कीड़े हो जाते हैं, जिसके कारण उनके पेट में रह-रह के दर्द उठता है।

यही दर्द आगे चलकर गंभीर रूप ले लेता है और बच्चे पेट संबंधी कई समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। बच्चों के पेट में कीड़े की समस्या को एक गंभीर मुद्दा मानते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी सरकारी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों पर कीड़ों की दवा फ्री देने का फैसला किया।

इस अवसर पर बोलते हुए उप प्राचार्य अंजू सिंह ने कहा कि यह बीमारी अच्छी तरह से नही साफ़ किये गये सब्जियों और फलों के खाने से होता है। साथ ही दूषित पानी पीने तथा अच्छी तरह से हाथ धोये बिना खाना खाने से ये बीमारी होती है।

इसमें कुपोषण और खून की कमी होने से हमेशा थकावट रहती है साथ ही पेट दर्द व उलटी दस्त की शिकायत बच्चों में होती है।  इससे उनके सीखने की क्षमता में कमी आती है। इसलिए बच्चों को स्वस्थ रहने के लिए अपने आसपास और अपनी सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments