Saturday, June 22, 2024
- Advertisement -
HomeDelhi NCRउत्तर भारत में शीतलहर का बर्फीला प्रकोप, फॉग के कहर से कई...

उत्तर भारत में शीतलहर का बर्फीला प्रकोप, फॉग के कहर से कई ट्रेनें लेट

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली समूचे उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी है। फिलहाल इससे राहत मिलने की कोई खास उम्मीद नहीं दिख रही है। कोहरे का भी असर बना हुआ है जिसके चलते आज अल सुबह दिल्ली एयरपोर्ट ने यात्रियों के लिए घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है।

साथ ही जानकारी दी है कि सभी उड़ानों का संचालन इस समय सामान्य है फिर भी यात्रियों को संबंधित एयरलाइंस से संपर्क कर लेना चाहिए। इसके अलावा मौसम में बदलाव के चलते उत्तर रेलवे की 12 ट्रेनें देरी से चल रही हैं और दो को दोबारा शेड्यूल किया गया है।

उत्तर पश्चिमी दिशाओं से चल रही बर्फीली हवाओं के वजह से बुधवार को दिल्ली का पारा नैनीताल, देहरादून, जम्मू, कटरा, अमृतसर से भी नीचे चला गया था। बुधवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा।

वहीं दस साल बाद चार जनवरी को न्यूनतम तापमान सबसे कम दर्ज हुआ है। इससे पहले 4 जनवरी 2013 को न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। बुधवार को दिन भर चली ठंडी हवाओं के कारण ठिठुरन महसूस हुई। दिन में हल्की धूप जरूर खिली, लेकिन ज्यादा राहत नहीं मिली।

21 7

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र, नई दिल्ली के अनुसार बर्फीली हवाओं के कारण दिल्ली का तापमान गिर रहा है। अगले तीन से चार दिनों तक दिल्ली में घने से घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है। दिनभर शीतलहर चलने का अनुमान जताया जा रहा है। पारा भी गिरकर 4 डिग्री तक आने की संभावना है।

विभाग के अनुसार बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 16.5 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। दिल्ली का जाफरपुर इलाका सबसे ठंडा रहा। यहां अधिकतम तापमान 13.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

वहीं एनसीआर क्षेत्र में भी तापमान में गिरावट दर्ज हुई। अधिकतम तापमान एनसीआर के गाजियाबाद में 12.9 डिग्री, गुरुग्राम में 15 डिग्री और फरीदाबाद में 17.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, भारत के उत्तरी व मध्य भागों में कोहरा छाया हुआ है, जिससे विभिन्न स्थानों पर शीत से बहुत शीत दिन रहा। हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के दूरस्थ स्थानों पर शीत लहर दर्ज की गई।

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्थित पालम वेधशाला ने बुधवार को सुबह साढ़े पांच बजे दृश्यता 200 मीटर दर्ज की।

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार से न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी। सात जनवरी तक तापमान चार डिग्री तक रहने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक दिल्ली सहित एनसीआर क्षेत्र में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है।

वहीं विभाग ने सात जनवरी तक शीतलहर चलने व सर्द दिन रहने का येलो अलर्ट जारी किया है। उसके बाद कुछ राहत की उम्मीद है। विभाग ने माने तो बृहस्पतिवार को सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया है। वहीं अधिकतम तापमान 18 डिग्री और न्यूनतम तापमान 4 डिग्री तक दर्ज होगा।

  • पूर्वानुमान: आसमान साफ व सुबह के समय घना कोहरा रहेगा।
  • अधिकतम तापमान: 16.5 डिग्री सेल्सियस
  • न्यूनतम तापमान: 4.4 डिग्री सेल्सियस
  • 5 जनवरी को सूर्यास्त: शाम 5:39 मिनट
  • 6 जनवरी को सूर्योदय: सुबह 7:15 मिनट
What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments