Friday, January 27, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeNational Newsचीन की धमकी से नही डरा ताइवान, पढ़कर आप भी रह जायेंगे...

चीन की धमकी से नही डरा ताइवान, पढ़कर आप भी रह जायेंगे हैरान…

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: चीन की धमकी के बीच ताइवान ने एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल, ताइवान ने पहली बार महिलाओं को रिजर्व फोर्स में जाने की इजाजत देकर ड्रैगन को हैरान कर दिया है।

ताइवान की व्यवस्था के नवीनतम निर्णय को चीन से सैन्य कार्रवाई के बढ़ते खतरे से निपटने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। इस साल की दूसरी तिमाही में शुरू होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम में कम से कम 220 डिस्चार्ज महिला सैनिकों को नामांकित किया जाएगा।

केवल पुरुष को प्रशिक्षण देता है

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने पहले कहा था कि वह केवल पुरुष को प्रशिक्षण देता है क्योंकि उसके पास दोनों लिंगों को समायोजित करने की पर्याप्त क्षमता नहीं है।

बता दें कि यूएस हाउस की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की यात्रा के बाद चीन और ताइवान के बीच संबंध और खराब हो गए। यह यात्रा चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की चेतावनी के बावजूद की गई थी जिन्होंने कहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को आग से नहीं खेलना चाहिए।

मंत्रालय ने यह भी कहा था कि

दिसंबर में, ताइवान ने घोषणा की, कि वह 2024 से शुरू होने वाले सभी योग्य पुरुषों के लिए अनिवार्य सैन्य सेवा की अवधि को चार महीने से बढ़ाकर एक साल कर देगा। मंत्रालय ने यह भी कहा था कि यह फैसला 2005 के बाद जन्म लेने वाले पुरुषों पर लागू होगा।

सीआईए वर्ल्ड फैक्टबुक के अनुसार, ताइवान में लगभग 170,000 कर्मियों का एक सैन्य बल है, जो ज्यादातर वॉलियंटर्स को मिलाकर बना है।

सीआईए फैक्टबुक का कहना है कि

2021 तक ताइवान की सेना में महिलाओं की संख्या 15% थी, लेकिन ज्यादातर नॉन-कॉम्बेट भूमिकाओं में काम करती हैं।


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले www.dainikjanwani.com पर हिंदी में जरूर पढ़ें। आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट दैनिक जनवाणी डॉट कॉम।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments