Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttarakhand NewsDehradunमुख्यमंत्री ने किया विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले विशिष्टजनों को सम्मानित

मुख्यमंत्री ने किया विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले विशिष्टजनों को सम्मानित

- Advertisement -
  • प्रदेश हित में लिये जा रहे निर्णयों के लिये मुख्यमंत्री का भी विभिन्न संस्थाओं एवं संगठनों द्वारा किया गया सम्मान

जनवाणी संवाददाता |

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हरिद्वार रोड़ स्थित होटल में लोक प्रहरी संस्था द्वारा आयोजित उत्तराखण्ड़ के स्तम्भ कार्यक्रम में समाज के विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट कार्य करने वाले तथा राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित लोगों को सम्मानित किया।

कार्यक्रम में लगभग डेढ़ दर्जन स्वयंसेवी संस्थाओं एवं संगठनों ने देवभूमि के अनुरूप प्रदेश हित में मुख्यमंत्री द्वारा लिये जा रहे निर्णयों के लिये उनको भी सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने स्वयं के सम्मान को प्रदेश की जनता का सम्मान बताया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अपने क्षेत्रों में विशिष्ट कार्य करने वाले लोग समाज को दिशा देने का कार्य करते हैं। इन लोगों ने समाज के हित में अपना सर्वस्व समर्पित करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि राज्य में लोक प्रहरी जैसी संस्थाएं न केवल सामाजिक दायित्वों को पूरा कर रही है बल्कि उत्तराखण्ड की सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण और संवर्धन में भी अहम भूमिका निभा रही हैं।

इस प्रकार के सामाजिक एवं सांस्कृतिक उत्थान के प्रयासों में लगी सभी संस्थाओं, संगठनों के प्रयास सराहनीय है। उत्तराखंड में लागू किये गए नकल विरोधी कानून, धर्मांतरण कानून, समान नागरिक संहिता आदि विषयों पर हमारी सरकार द्वारा लिए गए निर्णयों के कारण उन्हें सम्मानित किये जाने पर दिया गया यह सम्मान मेरा नहीं अपितु उत्तराखंड की जनता का सम्मान है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार उत्तराखंड को सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है। हम आज ऐसे फैसले ले रहे है जो पूर्व की सरकारों को असंभव लगते थे, ऐसे विषयों पर चर्चा करने से भी विपक्ष के लोग कतराते थे। हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र को लेकर कार्य कर रही है।

हमने लक्ष्य तय किया है कि हम वो सब फैसले लेंगे जो जनहित और प्रदेशहित के लिए आवश्यक हों। पहले जहां पेपर लीक कर गरीब युवाओं के हक पर डाका डालने का प्रयास किया जा रहा था, हमने ऐसे प्रयास करने वालों को सलाखों के पीछे डाला।

उत्तराखंड की पवित्र भूमि पर अवैध रूप से जहां भी अवैध अतिक्रमण किया गया है उसे ध्वस्त करने की कार्यवाही की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हमारा देश हर क्षेत्र में प्रगति कर रहा है। हम प्रधानमंत्री के नेतृत्व में राज्य के लोगों को रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ने के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं।

ये प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व का ही कमाल है कि आज वैश्विक पटल पर हमारा देश, विश्व को एक नई दिशा दिखाने का काम कर रहा है। प्रधानमंत्री जी का हमारी देवभूमि के प्रति विशेष लगाव रहा है और इसे हमारे यहां केंद्र सरकार द्वारा संचालित हो रही विशिष्ट परियोजनाओं के माध्यम से समझा जा सकता है।

प्रदेश में केन्द्र सरकार के सहयोग से 1.50 लाख करोड़ की योजनाओं पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों के विकास का कार्य जो पहले एक सपना मात्र लगता था वह आज प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में जमीन पर संभव होता दिख रहा है। हमारे इस कार्य में प्रदेशवासियो का निरंतर सहयोग हमें मिल रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की जनता का निरंतर मिलने वाला आशीर्वाद, स्नेह और समर्थन ही हमारी सरकार की पूंजी है। जनता का यही सहयोग हमें दिन-रात मेहनत कर उत्तराखंड को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के अपने “विकल्प रहित संकल्प“ को पूर्ण करने की प्रेरणा देता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक समृद्धशाली उत्तराखंड के निर्माण के लिए यह आवश्यक है कि इस प्रकार के आयोजन प्रदेश में प्रत्येक स्थान पर निरंतर होते रहें ,जिससे उत्तराखंड के लिए कार्य करने वाले लोगों को प्रेरणा मिलती रहे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जिन विशिष्टजनों को सम्मानित किया उनमें पद्मश्री कल्याण सिंह रावत, प्रीतम भरतवाण, सचिदानन्द भारती, प्रेमचन्द शर्मा, डॉ. आर.के. जैन, राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित ग्राम प्रधान निकिता चौहान एवं कविता गोस्वामी के साथ पूर्व ब्रिगे. गोविन्द सिंह सिसोदिया टीम सीपीयू उप्रेती सिस्टर, एस.डी.आर.एफ. ट्रेफिक पुलिस के जवान आदि शामिल रहे।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक खजान दास, महामंत्री संगठन अजेय कुमार, लोक प्रहरी संस्था के अध्यक्ष डॉ. अशोक नागर ने सभी का स्वागत करते हुए संस्था के कार्यकलापों की जानकारी दी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments