Saturday, June 15, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsयूक्रेन में जंग से और खराब हुए हालात, पढ़े पूरी खबर

यूक्रेन में जंग से और खराब हुए हालात, पढ़े पूरी खबर

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: रूसी की ओर से यूक्रेन में किए जा रहे लगातार हमले की वजह से हालात और खराब होते जा रहे हैं। रूसी हमले में भारी संख्या में आम नागरिक हताहत हुए हैं तो वहीं लोगों में डर और भय का माहौल बना हुआ है। लोगों को खाने-पीने से लेकर कई और भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जंग के बीच यूक्रेन (Ukraine) से भारी संख्या में लोगों का पलायन हो रहा है। इस बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर से रूसी हमले से पैदा मानवीय संकट को लेकर इमरजेंसी बैठक बुलाई गई है।

न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, राजनयिकों ने शुक्रवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UN Security Council) यूक्रेन में रूसी आक्रमण की वजह से वहां पैदा मानवीय संकट (Humanitarian Crisis) पर सोमवार को एक आपात बैठक करेगी।

यूक्रेन संकट को लेकर UNSC की आपात बैठक

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक राजनयिक ने नाम न छापने की शर्त पर एएफपी को बताया कि इस सार्वजनिक सत्र के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के 15 सदस्य संभावित मसौदा प्रस्ताव पर चर्चा के लिए बंद दरवाजों के पीछे बैठक करेंगे। यह बैठक मैक्सिको और फ्रांस द्वारा प्रस्तावित की गई है। बैठक में यूक्रेन में हमले को बंद कराने, मानवीय सहायता को लगातार जारी रखने और नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चर्चा की जा सकती है। अमेरिका ने कहा है कि वो इस तरह के मसौदे का समर्थन नहीं करेगा जब तक कि इसमें स्पष्ट रूप से ये नहीं बताया जाता है कि यूक्रेन में रूस ने ही मानवीय संकट पैदा किया है।

रूसी हमले से यूक्रेन में हालात बदतर

बताया जा रहा है कि यूक्रेन में हमले को लेकर रूस की आलोचना करने वाला कोई भी मसौदा प्रस्ताव बेकार है क्योंकि रूस के पास सुरक्षा परिषद में वीटो पॉवर है। यूक्रेन में रूसी सैनिक खारकीव समेत कई और शहरों पर लगातार बम के गोले बरसा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कीव और खारकीव में एक बार फिर से धमाके की आवाजें सुनाई दे रही हैं। शहरों में लगातार अलार्म बज रहे हैं और लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए सतर्क किया जा रहा है। जंग के बीच यूक्रेन से भारी संख्या में लोग पोलैंड, हंगरी, रोमानिया में पलायन कर रहे हैं।

 

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments