Sunday, February 25, 2024
HomeUttar Pradesh NewsMeerutमौसम ने फिर से मारी पलटी

मौसम ने फिर से मारी पलटी

- Advertisement -
  • घने कोहरे की चादर में लिपटी क्रांतिधरा, दिन निकलते ही छाया घना कोहरा, दिन का तापमान 12 डिग्री पर आया

जनवाणी संवाददाता |

मोदीपुरम: जिला कोहरे की चादर में क्रांतिधरा लिपटी रही। घना कोहरा पेड़-पौधों से बूंदों के रूप में टपकता रहा, जिससे ठिठुरन बनी रही। वाहनों की गति पर ब्रेक लग गया। वाहन चालक हलकान रहे। हेडलाइट जलाने के बाद भी वाहन रेंग-रेंगकर चलते रहे। घना कोहरा व सर्द हवा के चलते पड़ रही हाड़ कंपा देने वाली ठंड ने लोगों को हलकान कर दिया है। जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। शनिवार रात को घने कोहरे ने वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है। हेडलाइट जलाने के बाद भी वाहन रेंग-रेंग कर चलते रहे। कड़ाके की ठंड से पूरे दिन लोगों की कंपकंपी छूटती रही। गर्म व ऊनी कपड़ों में लिपटने के बाद भी ठंड राहत नहीं दिला सकी।

शनिवार देर रात ही कोहरा छा गया था। पूरी रात घना कोहरा छाया रहा। रविवार सुबह लोग जब सोकर उठे तो घना कोहरा छाया हुआ था। कोहरे की दृश्यता इतनी कम थी कि सामने 50 मीटर की दूरी पर भी कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। वाहनों की गति पर पूरी तरह ब्रेक लग गया था। हेडलाइट जलाने के बाद भी वाहन रेंग-रेंगकर चल रहे थे। कुछ भारी वाहन चालकों ने अपने वाहनों को सड़क किनारे बने होटल, ढाबों, रेस्टोरेंट आदि पर खड़ा कर दिया। कोहरे की दृश्यता बढ़ने पर ही वह अपने वाहनों को लेकर गंतव्य की ओर रवाना हो सके।

पेड़-पौधों से पानी की बूंदों के रूप में कोहरा जमीन पर टपक रहा था। घने कोहरे से ठिठुरन बनी रही। ठंड से बचाव के लिए लोग हीटर, अंगीठी, वार्मर, लकड़ी व कोयला आदि जलाकर सेंकते रहे। क्रांतिधरा के मुख्य चौराहों पर अलाव जलते रहे। राहगीरों ने अलाव में सेंककर ठंड से बचाव का प्रयास किया। कोहरे के कारण बाजार देर से खुले। दो दिन खिली धूप के बाद ठंड ने रविवार को फिर से अपना प्रकोप दिखाया। सुबह से ही घना कोहरा छाया रहा। दिनभर तेज शीतलहर चलने से शहरवासी कांप उठे।

13 26

दिन का तापमान फिर से लुढ़कर 12.6 डिग्री पर पहुंच गया। वहीं, मौसम वैज्ञानिकों ने पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में 31 जनवरी से दो फरवरी तक बारिश के आसार जताए हैं। जनवरी माह में ठंड इस बार रिकॉर्ड बना रही है। दो दिन खिली धूप से शहर के लोगों ने ठंड से राहत महसूस की, लेकिन रविवार को फिर से ठंड का सितम देखने को मिला।

गलन वाली ठंड और शीतलहर से शहरवासी कांप उठे। दिनभर लोग ठंड से बचने के आग और हीटर का उपयोग करते नजर आए। रविवार को छुट्टी के दिन लोग घरों में कैद रहे। हाइवे पर घने कोहरे के चलते वाहनों की रफ्तार धीमी रही और चालकों को लाइट जलाकर हाइवे से गुजरना पड़ा। अभी दो दिन शीतलहर के साथ घना कोहरा छाया रहने के आसार बने हुए हैं। कृषि विवि के मौसम वैज्ञानिक डॉ. यूपी शाही का कहना है कि दो दिन घना कोहरा छाया रहेगा।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण 31 जनवरी से दो फरवरी तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश के आसार है। मौसम कार्यालय पर दिन का अधिकतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम आर्द्रता 97 एवं न्यूनतम आर्द्रता 90 दर्ज की गई। वहीं, शहर का एक्यूआई भी हवाओं के चलने से थोड़ा नीचे आया। मेरठ का एक्यूआई लुढ़कर रविवार को 217 दर्ज किया गया। जयभीमनगर में 185, गंगानगर में 222, पल्लवपुरम में 243, बागपत में 267, गाजियाबाद में 326, मुजफ्फरनगर का 290 एक्यूआई दर्ज किया गया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments