Saturday, April 17, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutमेरठ में इस बार आम की बंपर होगी पैदावार

मेरठ में इस बार आम की बंपर होगी पैदावार

- Advertisement -
0
  • किसानों को होगा आम की खेती में मुनाफा

मुशाहिद हुसैन |

मोदीपुरम: अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो इस बार मेरठ में आम की बंपर पैदावार होगी, क्योंकि इस बार आम के बाग में अच्छा बोर देखने को मिल रहा है। बोर अच्छा होने के कारण किसानों के चेहरे पर भी खुशी का माहौल साफ दिखाई दे रहा है। फिलहाल आम के बोर मटर के दाने के बराबर हो रहे हैं।

आम की अच्छी पैदावार को देखते हुए किसानों को इस समय बेहद सतर्कता भी बरतनी पड़ेगी, क्योंकि आम की फसल में गुम्मा कीट की बीमारी होने की ज्यादा संभावना बनी रहती है। इसलिए किसानों को इसकी रोकथाम के लिए सतर्क रहना पड़ेगा। आईएफएसआर के प्रधान वैज्ञानिक डा. पुष्पेंद्र प्रताप सिंह का कहना है कि मेरठ में 20 हजार हेक्टेयर में आम के बाग लगे हुए हैं।

जनपद के माछरा एवं जानी फल पट्टी के लिए संरक्षित हैं। इस बार आम का बोर अच्छा है, साथ ही तापमान बढ़ रहा है और आर्द्रता भी 75 प्रतिशत चल रही है, जो आम की फसल के लिए बेहद फायदेमंद है। प्रधान वैज्ञानिक डा. पुष्पेंद्र प्रताप ने बताया कि आम की फसल में गुम्मा कीट की फैसले की ज्यादा संभावना है। ऐसे में किसान 0.3 प्रतिशत तीन मिलीलीटर इमिडा कलोरोपिड दवाई का छिड़काव करें।

नेप्थलीन एसिटिक एसिड 900 मिलीलीटर प्रति 200 लीटर पानी में घोल बनाकर उसका भी छिड़काव करें। ऐसा करने से किसान की फसल सुरक्षित रहेगी और किसान को इस बार आम की खेती में अच्छा खासा मुनाफा भी होगा।

आईआई एफएस आर के निदेशक आजाद सिंह पवार ने भी इस बार आम की फसल को लेकर बंपर पैदावार होने और किसानों को मुनाफा होने की बात कही है। साथ ही साथ किसानों को वैज्ञानिकों की सलाह के अनुसार अपनी फसलों में दवाइयों का छिड़काव करने का भी आह्वान किया है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments