Friday, May 31, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutदीक्षांत से पहले नए रूप में नजर आएगा विवि

दीक्षांत से पहले नए रूप में नजर आएगा विवि

- Advertisement -
  • विवि को मिला ए प्लस प्लस ग्रेड मुख्यद्वार पर लिखा आएगा नजर
  • भवन निर्माण समिति की बैठक में लिए गए कई मुख्य निर्णय

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: चौधरी चरण सिंह विवि में अक्टूबर में होने वाले दीक्षांत समारोह से पहले कई बदलाव देखने को मिलेंगे। जहां विवि के मुख्यद्वार पर ए प्लस-प्लस ग्रेड लिखा नजर आएगा वहीं गेट पर कई और बदलाव भी देखने को मिलेंगे। बता दें कि विवि में सोमवार को कुलपति की अध्यक्षता में भवन निर्माण समिति की एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में तय किया गया कि विवि में राज्यपाल के लिए नया कोट बनेगा और नेताजी सुभाष चंद्र बोस प्रेक्षागृह का जीर्णोद्धार होगा। वहीं विवि के मुख्यद्वार पर भी बदलाव देखने को मिलेगा।

इतना ही नहीं हॉस्टलों की भी मरम्मत कराई जाएगी। विवि प्रशासन जल्द ही टेंडर प्रक्रिया करके काम शुरू कर देगा। कुलपति कार्यालय में दोपहर करीब 12 बजे भवन निर्माण समिति की बैठक हुई। जिसमें कुलसचिव धीरेंद्र कुमार, चीफ प्रॉक्टर प्रो. बीरपाल, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. भूपेंद्र सिंह, इंजीनियर मनीष मिश्रा आदि ने भाग लिया। बैठक में सबसे पहले राज्यपाल के लिए नया कोट बनाने का प्रस्ताव रखा गया। इंजीनियर मनीष मिश्रा ने बताया कि बैडमिंटन कोर्ट पर 1.93 करोड़ रुपये में सुइट बनकर तैयार हो जाएगा।

काफी समय से बैडमिंटन कोर्ट बंद पड़ा हुआ है क्योंकि नये कोर्ट पर खिलाड़ी खेलते हैं। इस प्रस्ताव को समिति ने स्वीकृत कर दिया। इसके बाद विवि के नेताजी सुभाषचंद्र बोस प्रेक्षागृह के कायाकल्प पर मंथन हुआ। जिसमें तय हुआ कि प्रेक्षागृह के मंच का सुंदरीकरण किया जाएगा। विवि में बनाने वाले 24 आवासों के प्रस्ताव पर भी सहमति हुई। इसके साथ ही विवि परिसर में बने हॉस्टलों की मरम्मत और अंदर से व्यवस्थाएं दुरुस्त करने का प्रस्ताव रखा गया, जिस पर भी समिति ने मुहर लगा दी। इंजीनियर मनीष मिश्रा ने बताया कि जल्द ही समिति में स्वीकृत कामों को शुरू कराने के लिए टेंडर प्रक्रिया करके काम शुरू कराया जाएगा।

वहीं, कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला ने बताया कि चौधरी चरण सिंह विवि के मुख्य प्रवेश द्वारा की कायाकल्प होगी। उन्होंने बताया कि बीचोबीच में बने बड़े गेट की जगह दीवार बनाकर विवि का नाम और नैक में ए प्लस-प्लस ग्रेड आकर्षित तरीके से अंकित कराया जाएगा। इसके अलावा विवि की बाउंड्री के दोनों तरफ सुंदरीकरण करवाकर चौधरी चरण सिंह विवि लिखवाया जाएगा। उन्होंने मुख्य प्रवेश द्वार तोड़कर नये सिरे से बनवाने की बात को सिर्फ अफवाह बताया।

नौ को जारी होगी कॉलेजों में प्रवेश के लिए दूसरी मेरिट

मेरठ: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय 9 अगस्त को विवि से संबंधित कॉलेजों की दूसरी मेरिट जारी करेगा। वहीं विवि की ओर से परिसर में चल रहे दूसरी मेरिट के प्रवेश सोमवार को खत्म हो गए है। अब विवि परिसर की पहली ओपन मेरिट मंगलवार को जारी की जा सकती है। कॉलेजों को दूसरी मेरिट से प्रवेश तीन दिन में कराने होंगे, जिसके बाद ओपन मेरिट से प्रवेश होंगे। विवि के छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. भूपेंद्र सिंह ने बताया कि कॉलेजों में मंगलवार को पहली मेरिट के प्रवेश लॉक हो जाएंगे और नौ अगस्त को दूसरी मेरिट जारी कर दी जाएगी।

इसके बाद कॉलेजों को तीन दिन में प्रवेश करने होंगे ताकि ओपन कटआॅफ जारी की जा सके। उन्होंने बताया कि विवि परिसर के विभागों में संचालित सभी स्नातक, सर्टिफिकेट व डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के शैक्षिक सत्र 2023-24 की प्रथम ओपन मेरिट नौ अगस्त को प्रकाशित होगी। परिसर के शैक्षणिक विभागों में पंजीकृत मगर अप्रवेशित छात्रों की पूर्ण सूची जारी होगी। अभ्यर्थी अपने आॅफर लेटर लॉग इन आईडी से नौ अगस्त को डाउनलोड कर चयनित शैक्षिक विभागों में 11 अगस्त तक जमा कर सकेंगे। जमा आॅफर लेटर के आधार पर संबंधित विभाग 14 अगस्त को ओपन मेरिट बनाकर 16 अगस्त तक प्रवेश करेंगे।

एलएलएम और एमएड के पंजीकरण शुल्क नौ को होंगे जमा

विवि परिसर एवं विभिन्न कॉलेजों में संचालित एलएलएम, एमएड, बीपीएड एवं एमपीएड पाठ्यक्रमों (सत्र 2023-24 ) के प्रवेश परीक्षा आॅनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 23 जुलाई थी मगर अभ्यर्थियों ने पंजीकरण शुल्क तिथि समाप्त होने के बाद भी जमा नहीं कराया। छात्रहित को देखते हुए नौ अगस्त को केवल एक दिन के लिए पुन: आनलाइन आवेदन एवं पंजीकरण शुल्क के लिये पोर्टल खोला जाएगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments