Monday, November 29, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeCricket Newsभारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप का महामुकाबला आज

भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप का महामुकाबला आज

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज टी-20 विश्व कप का महामुकाबला खेला जाएगा। यह मैच शाम 7:30 बजे से दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

यह मैच भारत और न्यूजीलैंड दोनों टीमों के लिए महत्वपूर्ण है। दोनों टीमों को अपने-अपने पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

ऐेसे में भारत और न्यूजीलैंड में से जो टीम यह मैच जीतेगी, वह सेमीफाइनल के लिए अपना दावा मजबूत कर लेगी। इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली तीन रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। एक रिकॉर्ड में तो वह पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का भी रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

कोहली तोड़ सकते हैं बाबर का रिकॉर्ड

दरअसल, कोहली पाकिस्तान-अफगानिस्तान मैच से पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा पचास या इससे ज्यादा रन का स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी थे। हालांकि, बाबर ने अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में अर्धशतक जड़, विराट के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी।

अब विराट फिर से इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने उतरेंगे। विराट और बाबर संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन हैं। वहीं, चौथे स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच हैं।

टी-20 में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी

बाबर आजम (पाकिस्तान): 13 (26 पारी)
विराट कोहली (भारत): 13 (44 पारी)
केन विलियमसन (न्यूजीलैंड): 11 (50 पारी)
एरॉन फिंच (ऑस्ट्रेलिया): 11 (51 पारी)
इयॉन मोर्गन (इंग्लैंड): 9 (60 पारी)

विराट कोहली एक और रिकॉर्ड बना सकते हैं

भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका है। टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोहली ने अब तक 290 चौके लगाए हैं। वे इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। यदि कोहली इस मैच में छह चौके लगा देते हैं, तो वे टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे।

वहीं, 10 चौके लगाते ही वे 300 चौके लगाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन जाएंगे। फिलहाल, आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग 295 चौके के साथ टॉप पर हैं। उनकी टीम विश्व कप से बाहर हो गई है। ऐसे में कोहली के पास रिकॉर्ड बनाने का मौका है।

टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले बल्लेबाज

पॉल स्टर्लिंग (आयरलैंड): 295 चौके (92 मैच)
विराट कोहली (भारत): 290 चौके (91 मैच)
मार्टिन गुप्टिल (न्यूजीलैंड): 259 चौके (103 मैच)
एरॉन फिंच (ऑस्ट्रेलिया): 253 चौके (78 मैच)
रोहित शर्मा (भारत): 252 चौके (112 मैच)

पाकिस्तान के खिलाफ फॉर्म में थे विराट कोहली

पाकिस्तान के खिलाफ विराट ने शानदार बल्लेबाजी की थी। उन्होंने मुश्किल में फंसी भारतीय टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था। कोहली ने 49 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेली थी। इस दौरान पांच चौके और एक छक्का लगाया था।

कोहली इसी फॉर्म को बरकरार रखना चाहेंगे। टी-20 अंतरराष्ट्रीय में उनके नाम सबसे ज्यादा 3216 रन हैं। वहीं, इस मैच में मार्टिन गुप्टिल और रोहित शर्मा के पास तीन हजार रन पूरे करने का मौका होगा।

300 छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन सकते हैं विराट

विराट कोहली के पास एक और रिकॉर्ड बनाने का मौका भी है। कोहली ने 91 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 91 छक्के लगाए हैं। नौ छक्के लगाते ही वे 100 छक्के पूरे करने वाले आठवें बल्लेबाज बन जाएंगे।

इससे पहले मार्टिन गुप्टिल, रोहित शर्मा, क्रिस गेल, इयोन मॉर्गन, एविन लुईस, एरॉन फिंच और कॉलिन मुनरो ये कारनामा कर चुके हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments