Friday, June 2, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsस्वस्थ लोकतंत्र के लिए शत-प्रतिशत मतदान आवश्यक: मुख्य सचिव 

स्वस्थ लोकतंत्र के लिए शत-प्रतिशत मतदान आवश्यक: मुख्य सचिव 

- Advertisement -
  • वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों के साथ साप्ताहिक समीक्षा बैठक संपन्न

जनवाणी ब्यूरो |

लखनऊ: मुख्य सचिव ने कहा कि प्रथम चरण के नगर निकाय चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुए हैं, कहीं कोई अप्रिय घटना घटित नहीं हुई, लेकिन मतदान का प्रतिशत कम रहा है। स्वस्थ लोकतंत्र के लिये शत-प्रतिशत मतदान आवश्यक है, इसलिये शांतिपूर्ण मतदान के साथ मतदान का प्रतिशत बढ़ाने पर भी ध्यान दिया जाये। समय से मतदाताओं के घरों तक पर्चियां पहुंच जायें। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये लोगों को जागरूक किया जाये।

यह बातें बुधवार को उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से समस्त मंडलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों के साथ साप्ताहिक समीक्षा बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहीं। बैठक में कृषि, श्रम, नगर विकास, खाद्य एवं रसद, लोक निर्माण आदि विभागों के कार्यों की समीक्षा की गई।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को 14वीं किस्त माह जून के मध्य तक आना संभावित है। 14वीं किस्त के लिये ई-केवाईसी को अनिवार्य किया गया है। प्रदेश के अवशेष पात्र कृषकों को लाभान्वित कराने के उद्देश्य से दिनांक 22 मई से 10 जून तक ग्राम पंचायत स्तर पर पीएम किसान लाभार्थी संतृप्तीकरण अभियान’ पूरे प्रदेश में संचालित किया जाये।

उन्होंने कहा कि अभियान से पूर्व, ग्राम प्रधान के नेतृत्व में ग्राम स्तरीय कर्मियों के साथ घर-घर सर्वेक्षण कर ऐसे कृषकों की सूची तैयार करा ली जाये, जो विभिन्न कारणों से इस लाभ से वंचित हैं। इस अभियान को सफल बनाने के लिये जनपद स्तरीय वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भी निरीक्षण किया जाये। गेहूं खरीद की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहा कि कम खरीद करने वाले केन्द्रों पर विशेष ध्यान केन्द्रित करने की जरूरत है। केन्द्रवार दैनिक लक्ष्य निर्धारित कराते हुये गेहूं खरीद में प्रगति लायी जाये।

इससे पूर्व, अयोध्या के मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारी ने रामपथ, रामजन्मभूमि पथ एवं भक्ति पथ के निर्माण के लिये भूमि अधिग्रहण में आयी चुनौतियों और उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताया। इस पर मुख्य सचिव ने कहा कि अयोध्या में बहुत ही शानदार कार्य हुआ है, इसके लिये अयोध्या के मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी सहित उनकी पूरी टीम बधाई की पात्र है। इस कार्य में सबसे अच्छी बात यह देखने को मिली है सबसे ज्यादा सहयोग अयोध्या के लोगों ने किया है। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव स्तर के अफसर मौजूद रहे।


मुख्य सचिव ने यूपी आईएएस एसोसिएशन की पत्रिका ‘अपडेट’ का किया विमोचन

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने यूपी आईएएस एसोसिएशन की पत्रिका ‘अपडेट’ का विमोचन किया। अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि आईएएस अधिकारी के रूप हमें अपने राज्य के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होती है। भारतीय प्रशासनिक सेवा में आने के बाद हर क्षेत्र में कार्य करने का अवसर मिलता है। हमें सत्यनिष्ठा व निष्पक्षता से इस जिम्मेदारी का निर्वहन करना चाहिये। हमारी कड़ी मेहनत और समर्पण हमारे राज्य को 5 वर्षों में 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था हासिल करने के लिए तेजी से विकास पथ पर ले जाएगा।

उन्होंने कहा कि यूपी काडर के आईएएस अधिकारी शासन और प्रशासन में सबसे आगे रहे हैं। हाल ही में देश और विदेश के निवेशकों द्वारा निवेश के लिए लगभग 35 लाख करोड़ के समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करके हमारे प्रयासों को पुरस्कृत किया गया। अधिकारियों को और मेहनत कर एमओयू को धरातल पर उतारना है।

कार्यक्रम में एसोसिएशन के चेयरमैन महेश कुमार गुप्ता, पत्रिका के मुख्य संपादक रजनीश दुबे, एसोसिएशन के सचिव रंजन कुमार ने भी अपने विचार व्यक्त किये और अंत में प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments