Tuesday, June 25, 2024
- Advertisement -
Homeसंवादसिनेवाणीएक्ट्रेस जो साउथ से शुरुआत कर बॉलीवुड में छा गईं

एक्ट्रेस जो साउथ से शुरुआत कर बॉलीवुड में छा गईं

- Advertisement -

CINEWANI 1


हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ऐसी कई एक्ट्रेस हैं जिन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत, साउथ की फिल्मों से की लेकिन बाद में अपनी एक्टिंग और खूबसूरती के दम पर बॉलीवुड में भी राज किया। इस लिस्ट में सबसे पहला और अहम नाम पूर्व मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय का आता है। ऐश्वर्या ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत साउथ फिल्म ‘इरुवर’ से की थी। इस फिल्म में वे अभिनेता मोहनलाल के साथ नजर आर्इं थीं। बहुत कम उम्र में माडलिंग शुरू करने वाली ऐश्वर्या राय बच्चन एक्टिंग के साथ ही साथ अपनी खूबसूरती के कारण चचार्ओं में रहती हैं। आज वह बॉलीवुड की सबसे महंगी एक्ट्रेसों में शुमार हैं। वह एक फिल्म के लिए 10 करोड़ और एक एंडोर्समेंट के लिए 2 से 3 करोड़ तक चार्ज करती हैं। पिछली फिल्म ‘तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया’ (2024) में एक रोबोट के रूप में नजर आ चुकी कृति सेनन, ‘टाइगर श्रॉफ के अपोजिट ‘हीरोपंती’ (2014) से बॉलीवुड में डेब्यू करने के पहले महेश बाबू की फिल्म ‘नेनोक्कादीन’ (2014) से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। 33 की हो चुकी कृति आज पीछे मुड़कर देखती हैं तो अपने खट्टे-मीठे व उतार-चढ़ाव वाले सफर पर उन्हें विश्वास नहीं होता है कि उन्होंने इतना कुछ हासिल कर लिया है।

28 नवंबर, 1988 को हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में पैदा हुई यामी गौतम को कॉलेज के दिनों में, उनकी बेपनाह खूबसूरती के कारण, ब्यूटी क्वीन चंडीगढ के तौर पर चुना गया। उसके बाद दिलकश यामी गौतम ने किसी ताजा हवा के झौंके की तरह मॉडलिंग की दुनिया में प्रवेश किया। यामी को ’फेयर एंड लवली’, ’कॉरनेटो’, ’सेमसंग मोबाइल’ और ’शेवरलेट ब्रांड’ जैसे ढेर सारे उत्पादों में खूब लोकप्रियता मिली। मॉडलिंग में प्रसिद्धी पाने के बाद यामी ने कन्नड़ फिल्म ‘उल्लास उत्साह’ से फिल्मी दुनिया में कदम रखते हुए साऊथ की कई फिल्मों में काम किया था। इसके बाद यामी ने साल 2012 में फिल्म ‘विक्की डोनर’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। उसके बाद उन्होंने बॉलीवुड की कई फिल्मों में शानदार किरदार निभाते हुए जबर्दस्त धूम मचाई। हालिया रिलीज फिल्म ‘आर्टिकल 370’ को लेकर यामी बेहद चर्चाओं में हैं।
1 अगस्त 1988 को एक सिख परिवार में में जन्मी तापसी पन्नू ने तेलुगू फिल्म ‘झुम्माण्डि नादां’ (2010) एक्टिंग करियर की शुरूआत करने के बाद वहां की लगभग दो दर्जन से अधिक तेलुगू, तमिल और मलयालम फिल्मों में काम किया। फिल्म ‘चश्मे बद्दूर’ (2013) से तापसी ने हिन्दी सिनेमा में आगाज किया। उसके बाद ‘बेबी’ और ‘पिंक’ से उन्हें सराहना मिली। हिंदी सिने जगत में ‘जुड़वा 2’, ‘बदला’, ‘नाम शबाना’, और ‘शाबाश मिट्ठू’ जैसी कई शानदार फिल्मों में वह नजर आ चुकी हैं। आज वह साउथ की तरह हिंदी सिने जगत का जाना माना नाम है।

आखिरी बार सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ फिल्म ‘योद्धा’ में नजर आई बॉलीवुड की अत्यंत खूबसूरत, ग्लैमरस, फिटेस्ट और बोल्ड एक्ट्रेस दिशा पटानी अपनी खूबसूरती और स्टाइल को लेकर हमेशा ही चर्चा में बनी रहती हैं। उनके लुक्स हमेशा इंप्रेस करने वाले होते हैं।

दिशा पटानी ने तेलुगु फिल्म ‘लोफर’ (2015) से अपने करियर की शुरूआत की थी। कहा जाता है कि दिशा की किसी एड फिल्म को देखने के बाद करण जौहर का उन पर ध्यान गया था।

इस तरह दिशा को, ‘एमएस धोनी: दि अनटोल्ड स्टोरी’ (2016) के जरिए बॉलीवुड खुद को में साबित करने का मौका मिला। इस फिल्म में दिशा ने एम.एस. धोनी बने, दिवंगत एक्टर सुशांत राजपूत की पहली गर्लफ्रैंड का सपोर्टिंग रोल निभाया था।

दीपिका पादुकोण ने साउथ फिल्म ‘ऐश्वर्या’ (2006) से अपने करियर की शुरूआत की थी. इसके ठीक एक साल बाद फरहा खान व्दारा निर्देशित फिल्म ’ओम शांति ओम’ (2007) में शाहरुख खान के अपोजिट बॉलीवुड में डेब्यू किया और फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा ’द हीरो: लव स्टोरी आॅफ ए स्पाई’ (2003) से हिंदी सिने जगत में अपने करियर की शुरूआत करने के पहले साउथ की फिल्म ‘मूवी थामीजान’ कर चुकी थी. इस फिल्म में वह तमिल स्टार थलापति विजय के साथ नजर आर्इं थीं। ’द हीरो: लव स्टोरी आॅफ ए स्पाई’ (2003) के बाद प्रियंका हिंदी सिने जगत में ’अंदाज’ (2003) ’ऐतराज’ (2003) ’मुझसे शादी करोगी’ (2004) ’डॉन: द चैस बिगिन्स अगेन’ (2006) ’क्रिश’ (2006) ’फैशन’ (2008) ’दोस्ताना’ (2008)’डॉन 2’ (2011) ’बर्फी’ (2012) ’मेरीकॉम’ (2014) ’जय गंगाजल’(2016) सहित 50 से अधिक फिल्मों में काम कर चुकी हैं।
            -सुभाष शिरढोनकर


janwani address 6

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments