Saturday, January 29, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeINDIA NEWSडब्ल्यूएचओ की बैठक पर अटकी भारत के कोवाक्सिन टीके की मंजूरी

डब्ल्यूएचओ की बैठक पर अटकी भारत के कोवाक्सिन टीके की मंजूरी

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: कोरोना महामारी को रोकने के लिए भारत के पहले स्वदेशी टीके कोवाक्सिन को आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मंजूरी मिल सकती है। आज विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की बैठक में यह फैसला लिया जा सकता है।

आज विश्व स्वास्थ्य संगठन की बैठक में होगा फैसला 

पिछले सप्ताह डब्ल्यूएचओ की प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने बताया था कि 26 अक्तूबर को होने वाली बैठक में हैदराबाद की भारत बायोटेक के कोवाक्सिन टीके को विश्व स्तरीय आपात इस्तेमाल की सूची में शामिल करने पर फैसला होगा।

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि भारत बायोटेक ने कोवाक्सिन से जुड़े सभी दस्तावेज उपलब्ध कराए हैं जिनकी समीक्षा लगभग पूरी हो चुकी है। मंगलवार को होने वाली बैठक में समिति के विशेषज्ञ अपनी-अपनी राय देने के अलावा वैक्सीन के प्रभाव, सुरक्षा और एंटीबॉडी का स्तर इत्यादि की जांच करेंगे जिसके आधार पर कोवाक्सिन को आपात इस्तेमाल की सूची में शामिल किया जा सकता है।

कोवाक्सिन को अब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनुमति नहीं मिली है जिसके चलते कोवाक्सिन की खुराक लेने वाले लोग विदेश यात्रा के लिए मान्य नहीं है। ज्यादातर देशों में उन्हीं लोगों को प्रवेश दिया जा रहा है जिन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डब्ल्यूएचओ की सूची में शामिल वैक्सीन की खुराक लगी हो।

बायोलॉजिकल ई व अमेरिकी एजेंसी में टीका निर्माण के लिए समझौता

भारत में वैक्सीन निर्माण की क्षमता को बढ़ाने के लिए अमेरिका की वित्तीय एजेंसी यूएस-आईडीएफसी ने बायोलॉजिकल ई के साथ पांच करोड़ डॉलर का समझौता किया है। कंपनी की क्षमता एक अरब खुराक तक बढ़ाने की तैयारी है।

केरल में सबसे ज्यादा मरीज

पश्चिम बंगाल में एक दिन के दौरान 989 संक्रमित मिले। 10 मरीजों की मौत हुई है। इनके अलावा केरल में 8,538 नए मामले सामने आए हैं, 71 की मौत हुई है।

एक दिन में 70 फीसदी से ज्यादा कोरोना के नए मामले पश्चिम बंगाल और केरल में ही मिले

एक तरफ राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना संक्रमण को लेकर उतार चढ़ाव की स्थिति देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी ओर कुछ राज्यों में त्योहारों के दौरान कोविड सतर्कता नियमों का पालन नहीं करने का असर दिखाई दे रहा है। हालात यह हैं कि पिछले एक दिन में 70 फीसदी से ज्यादा कोरोना के नए मामले पश्चिम बंगाल और केरल में ही मिले हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि पिछले एक दिन में कोरोना के 14,306 नए मामले मिले हैं और 443 लोगों की मौत हुई है। 18762 मरीज ठीक हुए हैं। इससे पहले 24 अक्तूबर को 15,906 नए मामले सामने आए थे और 561 लोगों की मौत हो गई थी। बीते 24 घंटे में संक्रमितों की संख्या इसलिए घटी है क्योकि रविवार को महज 9.98 लाख सैंपल जांचे गए।

जबकि रोजाना औसतन 12 से 14 लाख सैंपल की जांच हो रही है लेकिन कुल जांच की क्षमता 25 लाख सैंपल से भी अधिक है। बहरहाल देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,41,89,774 हो गई है। संक्रमण से अब तक कुल 4,54,712 की मौत हो चुकी है। सक्रिय मामलों की संख्या अब 1,67,695 है। कुल 3,35,67,367 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments