Tuesday, June 18, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsक्या आप भी हैं हेयर फॉल से परेशान तो ट्राई करें यह...

क्या आप भी हैं हेयर फॉल से परेशान तो ट्राई करें यह उपाय…

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉट कॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन है। क्या आपके भी झड़ते है बाल, अगर हां तो चलिए जानते है घरेलु नुख्सों के बारें में…महिलों की सुंदरता उनकी बालों से ही दिखती हैं।लेकिन आजकल स्ट्रेस भरी जिंदगी के कारण हेयर फॉल एक आम समस्या बन गयी है। हेयर फॉल को कम करने के लिए आजकल सभी महंगे शैम्पू, ऑयल का इस्तेमाल करते है लकिन इन सब से भी फर्क नहीं पड़ता है। कैमिकल अधिक होने के कारण यह समस्या और अधिक बढ़ जाती है। तो आज हम आपको बतायेंगे कुछ घरेलू उपाए जिसे बालों का झड़ना होगा कम…

नारियल तेल और एलोवेरा जेल

14 7

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो नारियल तेल और एलोवेरा जेल बालों को झड़ने से रोकने के लिए काफी लाभदायक होता है। इनकी मदद से आप 80 से 90 परसेंट तक बालों को झड़ने से रोक सकते हैं।

ऐसे बनाए तेल और एलोवेरा जेल का पेस्ट 

एक बाउल में नारियल का तेल लें और गर्म कर लें। फिर तेल में एलोवेरा जेल डाल दें। अब इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं। सबसे पहले आप अपने बालों को वॉश कर लें। फिर गीले बालों पर लगाएं तैयार पेस्ट या मिक्‍सचर को अच्‍छे से लगा लें। अब इसे कुछ देर तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें। यह पेस्‍ट आपके बालों का झड़ना कम करता है। साथ ही बालों को मुलायम बनाता है। आप इसे हफ्ते में दो बार यूज कर सकती हैं।

प्याज का रस

13 8

दूसरा तरीका प्याज से जुड़ा हुआ है, जो सभी के घरों में मौजूद होती ही होती है।

ऐसे बनाए प्याज का पेस्ट

एक ब्लेंडर में प्याज डालें और उसे ब्लेंड कर लें। पेस्ट को निचोड़ते हुए उसका पानी अलग कर लें। रई की मदद से इसे स्कैल्प में लगाएं। इसे 30 से 50 मिनट के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें। सादे पानी से हेयर वॉश कर लें। इस तरीके को भी सप्ताह में दो बार अपनाएं।

ग्रीन-टी हेयर पैक

ग्रीन-टी का प्रयोग आप बालों को झड़ने से रोकने के लिए कर सकते हैं। ग्रीन-टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करती हैं।

12 8

ऐसे बनाए ग्रीन-टी हेयर पैक

2 छोटे चम्मच ग्रीन-टी ले। फिर एक कप पानी को पैन में गर्म कर लें। अब इसमें 2 चम्‍मच ग्रीन-टी को उसमें उबाल लें। और ठंडा होने के लिए रख दें।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments