Wednesday, February 28, 2024
HomeNational News"अस्मिता" महिला वुशु वेस्ट जोन लीग प्रतियोगिता का आज हुआ समापन

“अस्मिता” महिला वुशु वेस्ट जोन लीग प्रतियोगिता का आज हुआ समापन

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो

मेरठ: भारतीय वूशु संघ एवम भारतीय खेल प्राधिकरण की संयुक्त तत्वाधान में आयोजित खेलो इंडिया की स्कीम के तहत महिला वुशु वेस्ट जोन स्तरीय लीग का आज समापन किया गया। समापन समारोह में मुख्य अतिथि योगिराज दिगंबर कमद विधायक मडगांव, संतोष नायक सरपंच डोबोलिम नवेलिम, एडविन कारडोजो जिला पंचायत सदस्य, किसन गुरुदास सामाजिक कार्यकर्ता, दीपाली दिगंबर सवाल वाइस चेयरपर्सन मडगांव, विध्याहात अर्लेकट डोवोलिम पंचायत, संपदा नायक पांच डोवोलिम पंचायत, रत्नमातापति अंतरराष्ट्रीय कुश्ती खिलाड़ी, महावीर जकनूर कुश्ती संघ, कैमिलो कार्वोले उप सरपंच, भारतीय खेल प्राधिकरण के अधिकारी कृष्ण कुमार, भारतीय वुशु संघ के सीईओ सुहैल अहमद अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

समापन में सबसे पहले स्थितियों के समक्ष वुशु का प्रदर्शन किया गया। वुशु का प्रदर्शन राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय अवॉर्डी खिलाड़ियों के द्वारा किया गया। जिसे अतिथियों ने अदभुत प्रदर्शन कहा कि तत्पश्चात स्पर्धा में प्राप्त पदक तालिका में प्राप्त अंकों के आधार पर विजयी टीम को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया। पदक प्राप्त खिलाड़ियों को 6 लाख 30 हजार की राशि वितरित कर प्रोत्साहित किया गया।

अस्मिता के नाम से महिला सशक्तिकरण का यह आयोजन पूरे देश में कुल चार जोन में समस्त राज्यों को विभाजित करके किया गया। वुशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सचिव जितेंद्र सिंह बाजवा के मुताबिक स्पोर्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया और वुशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में इस स्पर्धा का आयोजन सफलता पूर्वक आज गोवा में किया गया।

यह प्रतियोगिता प्रधानमंत्री के खेल और महिला खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने हेतु की गई। यह प्रतियोगिता सब जूनियर, जूनियर और सीनियर तीनों वर्गों में भारतीय वुशु संघ के नियमानुसार आयोजित की गई। प्रतियोगिता के विजयी चार प्रतिभागियों को जोनल खेलों के पश्चात राष्ट्रीय स्तर की खेलो इंडिया वुशु वीमेन लीग हेतु चयन किया गया है।

भारतीय वुशु संघ के संरक्षक भूपेंद्र सिंह बाजवा एवं सीईओ सुहैल अहमद ने बताया कि इस स्पर्धा मे वेस्ट जोन के अवॉर्डी, राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाडियों के साथ 9 राज्यों के लगभग 570 खिलाड़ियों ने भाग लिया। स्पर्धा का समापन आज दोपहर 12 बजे मुख्य अतिथि द्वारा किया गया। स्पर्धा में ओवरऑल प्रथम स्थान पर 143 अंकों के साथ रही राजस्थान की टीम।

स्पर्धा में ताऊलू स्पर्धा में प्रथम स्थान पर 53 अंकों के साथ राजस्थान, द्वितीय स्थान पर 51 अंकों के साथ मध्य प्रदेश एवं तृतीय स्थान पर 38 अंकों के साथ झारखंड राज्य के खिलाड़ी रहे। वहीं सांडा स्पर्धा में प्रथम स्थान पर 90 अंकों के साथ राजस्थान, द्वितीय स्थान पर 64 अंकों के साथ उत्तर प्रदेश, एवं तृतीय स्थान पर 22 अंकों के साथ महाराष्ट्र राज्य के खिलाड़ी रहे। स्पर्धा हेतु भारतीय खेल प्राधिकरण के ऑब्जर्वर कृष्ण कुमार प्रोजेक्ट ऑफिसर वुशु संपूर्ण स्पर्धा के दौरान उपस्थित थे। स्पर्धा के समापन पर गोवा वुशु संघ की उपाध्यक्ष नियति आदि उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments