Wednesday, February 28, 2024
HomeUttar Pradesh Newsअयोध्या धाम से लौटे चिकित्सकों ने मेरठ आगमन पर साझा किए अनुभव

अयोध्या धाम से लौटे चिकित्सकों ने मेरठ आगमन पर साझा किए अनुभव

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: अयोध्या प्रवास में चिकित्सा सेवा प्रदान कर लौटे नेशनल मेडिकोज आर्गेनाइजेशन के चिकित्सकों का सम्मान अयोध्या में रामोत्सव के अवसर पर 25 व 26 जनवरी 2024 को नेशनल मेडिकोज आर्गेनाइजेशन के तत्वावधान में किया गया। मेरठ प्रान्त का प्रतिनिधित्व करते हुए एनएमओ मेरठ प्रान्त के अध्यक्ष व छाती-सांस रोग विशेषज्ञ डॉ वीरोत्तम तोमर, मेरठ मेडिकल कॉलेज के अस्थि रोग विभाग अध्यक्ष डॉ ज्ञानेश्वर टोंक व सहारनपुर मेडिकल कॉलेज की प्रोफेसर डॉ ललिता चौधरी ने राम मन्दिर परिसर में श्रद्धालुओं की सेवा की। चिकित्सकों का मेरठ आगमन पर जोरदार स्वागत किया गया।

डॉ तोमर ने अनुभव साझा करते हुए बताया कि 500 वर्षों से स्वाभिमान के लिये संघर्ष पर विजयश्री का उल्लास अयोध्या में चप्पे-चप्पे पर दिखाई दिया। उन्होंने बताया कि भारत के प्रत्येक प्रांत से पहुंच रहे श्रद्धालु प्रातः 5:00 बजे ही मंदिर के द्वार पर लाइन लगाकर दर्शन हेतु प्रतीक्षारत खड़े ही जाते हैं।

जम्मू कश्मीर से आए श्रद्धालुओं ने अयोध्या की मिट्टी को अपने साथ ले गए जिसको वह कश्मीर की मिट्टी में मिलाएंगे। डॉ ज्ञानेश्वर टोंक ने अनुभव साझा करते हुए बताया कि किस प्रकार उन्होंने एक 85 वर्षीय बुजुर्ग को जो भीड़ में लम्बे समय से खड़े रहने से चक्कर आने पर बेहोश हो गए थे की जान बचाई गई।

उन्होंने बताया कि एयरफोर्स द्वारा एक अस्थाई चिकित्सा अस्पताल जिसे मात्र 20 मिनट के अंदर पूर्ण ऑपरेशन थिएटर में परिवर्तित किया जा सकता है जिसके अंदर एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, मॉनिटर्स, ओटी टेबल व समस्त जीवन रक्षक दवाइयां उपलब्ध रहती है। इस प्रकार का अस्थायी अस्पताल विश्वभर में केवल भारत के पास ही है जिसको दूरस्थ जगह पर आप आकस्मिक आपदा में मात्र 15 से 20 मिनट के अंदर खड़ा किया जा सकता है। यह पूर्ण रूपेण भारत निर्मित सामान से सुसज्जित है।

डॉ ललिता चौधरी ने अपने संस्मरण बताते हुए बताया कि नेशनल मेडिकोज ऑर्गनाइजेशन के छात्र व चिकित्सक किस मनोयोग के साथ सेवा में लगे हए हैं। नेशनल मेडिकोज आर्गेनाइजेशन की विशेष बैठक में एनएमओ के मेरठ प्रांत के सचिव डॉ विश्वजीत बेम्बी, मेरठ महानगर एनएमओ के अध्यक्ष डॉ उमंग अरोरा, सचिव डॉ विजय सिंह तथा डॉ चारू गर्ग, डॉ विनोद कुमार अग्रवाल, डॉ योगेश्वर गुप्ता, डॉ एमसी सैनी, डॉ अनिल कपूर, डॉ आशु मित्तल, डॉ विजय जायसवाल इत्यादि ने चिकित्सकों का सम्मान व बधाई दी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments