Thursday, December 9, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeBihar Newsभारत बंद का बिहार में असर: हाइवे पर जाम, आगजनी की भी...

भारत बंद का बिहार में असर: हाइवे पर जाम, आगजनी की भी सूचना

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: कृषि बिल के खिलाफ किसानों ने आज भारत बंद बुलाया है। भारतीय किसान यूनियन समेत विभिन्न किसान संगठनों ने देशभर में चक्का जाम करने का ऐलान किया है। इसमें 31 संगठन शामिल हैं। किसानों को कांग्रेस, राजद, समाजवादी पार्टी, अकाली दल, AAP, TMC समेत कई पार्टियों का समर्थन है।

बिहार में किसानों का प्रदर्शन सुबह से ही शुरू हो गया। बिहार के हाजीपुर में बंद का खासा असर देखने को मिल रहा है। प्रदर्शनकारियों ने गांधी सेतु के निकट NH-19 पर जाम लगा दिया और आगजनी की।

सडकों पर टायर जलाकर बंद समर्थक नारेबाजी करते देखे गए। गांधी सेतु के निकट कृषि बिल के विरोध में बैनर पोस्टर के साथ प्रदर्शनकारियों ने नारेबाजी की। पप्पू यादव की पार्टी जन अधिकार पार्टी के समर्थकों ने सड़क पर आगजनी की और राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम कर दिया। उत्तर बिहार की लाइफ लाइन गांधी सेतु के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर गाड़ियों की रफ्तार थम गई। हाईवे पर लंबा जाम लग गया।

राष्ट्रीय जनता दल के सांसद मनोज कुमार झा ने भी किसानों के पक्ष में आवाज उठाई है। उन्होंने कहा कि जब-जब संसद एक बेजान इमारत में तब्दील की जाती है, तब-तब सड़कें और खेत खलिहान रोशन हो उठते हैं। खेतिहर समाज का हर हिस्सा अब सांसद है।

चुनावी मुद्दा बनेगा कृषि बिल

वहीं, बिहार चुनाव को लेकर चुनाव आयोग आज बैठक करने वाला है। आज चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी। माना जा रहा है कि चुनाव आयोग चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा। इसके साथ ही बिहार में हलचल और बढ़ जाएगी। कृषि बिल के रूप में विपक्ष को बैठे-बिठाए एक मुद्दा मिल गया है। वह इसके सहारे किसानों को अपने पक्ष में लाने की कोशिश में जुट गया है। आज हो रहे विरोध में आरजेडी जैसी पार्टियां सक्रिय भूमिका निभा रही हैं।

आरजेडी के नेता तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि CAA-NRC बिल के पक्ष में वोटिंग करने के बाद दिखावटी विरोध करना, किसानों का जीवन तबाह करने वाले कानून के पक्ष में वोटिंग कर अब खामियां गिनवा रहे हैं। आरजेडी तीनों किसान विरोधी कानूनों का विरोध कर रही है। इसके विरोध में आज बिहार के सभी जिला मुख्यालयों पर पार्टी प्रदर्शन करेगी।

तेजस्वी ने निकाली ट्रैक्टर रैली

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कृषि बिल के खिलाफ ट्रैक्टर रैली निकाली है। इस दौरान तेजस्वी ने कहा कि सरकार ने हमारे ‘अन्नदात’ को ‘निधि दात’ के माध्यम से कठपुतली बना दिया है। कृषि बिल किसान विरोधी है। सरकार ने कहा था कि वे 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करेंगे, लेकिन ये बिल उन्हें और गरीब बना देगा। कृषि क्षेत्र का कॉर्पोरेटकरण किया गया है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments