Friday, April 23, 2021
- Advertisement -
HomeCoronavirusBreaking News: इन शहरों में आज से लॉकडाउन शुरू, जानिए पूरी खबर

Breaking News: इन शहरों में आज से लॉकडाउन शुरू, जानिए पूरी खबर

- Advertisement -
+1

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस हर दिन नया रिकॉर्ड बनाते जा रहा है और एक बार फिर से दहशत का माहौल पैदा कर रहा है। देश में कोरोना के नए मामले लगातार तीसरे दिन एक लाख से अधिक दर्ज किए गए।

वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, गुरुवार रात तक 24 घंटे में कोरोना के 1 लाख 31 हजार 787 नए मामले मिले, जो महामारी की शुरुआत के बाद से अब तक प्रतिदिन मिलने वाले कोरोना संक्रमितों की सर्वाधिक संख्या है।

देशभर में कोरोना के बढ़ते ग्राफ को देखते हुए इस सप्ताह के अंत में अधिकतर शहरों में लॉकडाउन लगा दिया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि त्योहारों से पहले खरीदारी करने के लिए लोगों की भीड़ न जुट जाए, जिससे कोरोना के प्रसार का खतरा काफी हद तक बढ़ सकता है। नवरात्रि, उगादि, गुड़ी पड़वा, बैसाखी, आदि के आगामी त्योहारों से पहले पिछले सप्ताहांत में कई शहरी क्षेत्रों को बंद कर दिया जाएगा।

वहीं, अप्रैल के मध्य में जारी महामारी की दूसरी लहर अपने चरम पर पहुंच सकती है, इसे देखते हुए एहतियातन सरकारें सख्त कदम उठाने पर मजबूर हो रही हैं। स्थानीय प्रतिबंध, मिनी लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू पहले ही मार्च से शुरू हो गए हैं, लेकिन भारत ने दैनिक कोरोना के मामलों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि देखने को मिल रही है।

ऐसे में लॉकडाउन के तहत आने वाले शहरों की सूची लंबी होती जा रही है। हालांकि, पूर्वोत्तर राज्य दूसरी लहर से अछूते साबित हुए हैं और स्थानीय प्रतिबंध से मुक्त हैं। हर दिन कोरोना के नए रिकॉर्ड को देखते हुए किन शहरों में आज से क्या-कुछ पाबंदियां लगाई गई हैं और कहां पर पहले सख्त नियम लागू हैं, आप भी जान लें।

उन शहरों की सूची जो शुक्रवार से सख्त प्रतिबंधों के अधीन हैं:

महाराष्ट्र: आज यानी शुक्रवार रात आठ बजे से मुंबई, पुणे, नागपुर और महाराष्ट्र के सभी शहरों और जिलों में सोमवार सुबह सात बजे तक के लिए सख्त लॉकडाउन लागू रहेगा। इन जगहों पर सोमवार तक रात्रि कर्फ्यू के अलावा सप्ताहांत लॉकडाउन भी लागू रहेगा।

यह इस साल का पहला सप्ताहांत है जब राज्य में पूरी तरह से लॉकडाउन लागू रहेगा। यहां आवश्यक सेवाओं के अलावा किसी भी आवाजाही की अनुमति नहीं दी जाएगी। मुंबई प्राधिकरण ने शहर के लिए अलग-अलग दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

छत्तीसगढ़: छत्तीसगढ़ के रायपुर को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इसकी सीमाएं नौ से 19 अप्रैल को सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक सील रहेंगी। इन 10 दिनों के लिए केवल आवश्यक सेवाओं की अनुमति दी जाएगी और परीक्षा में बैठने वाले छात्र प्रतिबंधों से परे होंगे। केंद्र सरकार, राज्य सरकार, अर्ध-सरकारी, साथ ही निजी कार्यालय और बैंक के कार्यालय बंद रहेंगे। इधर, छत्तीसगढ़ के दुर्ग में पहले ही नौ दिनों का सख्त लॉकडाउन लागू है जो छह अप्रैल से शुरू हुआ था।

मध्यप्रदेश: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि भोपाल सहित मध्यप्रदेश के सभी शहरों में आज यानी शुक्रवार शाम छह बजे से 60 घंटे तक लॉकडाउन लागू रहेगा। बता दें, मध्यप्रदेश के कई जिले पहले से ही रविवार को लॉकडाउन कर रहे थे, लेकिन इस सप्ताहांत राज्य के सभी शहरी क्षेत्रों में सख्त प्रतिबंध होंगे।

रात के कर्फ्यू के तहत आने वाले शहर                                               

दिल्ली, नोएडा, चंडीगढ़, गुजरात के अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, ओडिशा के सुंदरगढ़, बरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, बलांगीर, नुआपाड़ा, कालाहांडी, मलकानगिरी, कोरापुट और नबरंगपुर, राजस्थान के जयपुर, उत्तर प्रदेश के लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, प्रयागराज में पहले से ही रात्रि कर्फ्यू लागू है।

बंगलूरू में 10 अप्रैल से नाइट कर्फ्यू                                                   

मैसूर, मंगलुरू, कलबुर्गी, बीदर, तुमकुर, उडुपी और मणिपाल सहित कर्नाटक के अन्य जिलों के साथ बंगलूरू में 10 अप्रैल से रात्रि कर्फ्यू लागू रहेगा।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments