Monday, May 29, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeNational Newsब्लड प्रेशर के मरीज गर्मियों में इन ड्रिंक्स का करें सेवन...

ब्लड प्रेशर के मरीज गर्मियों में इन ड्रिंक्स का करें सेवन…

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉट कॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन है। आज के समय में बिजी लाइफस्टाइल के कारण हर दूसरा व्यक्ति किसी न किसी ऐसी बीमारी का शिकार है। इन्हीं बीमारियों में ब्लड प्रेशर की समस्या भी शामिल है।

इस बीमारी से निजात पाने के लिए वैसे तो कई उपाय हैं, लेकिन कुछ ड्रिंक्स भी इसमें सहायक होते हैं। तो आइये जानते है ऐसी ड्रिंक्स के बारे में जो गर्मियों में इस समस्या को नियंत्रित करने में करेगी आपकी मदद…

छाछ

समर सीजन में शरीर को ठंडा रखने के लिए छाछ का सेवन किया जाता है। ब्लड प्रेशर के मरीजों को ये जानकर ख़ुशी होगी कि छाछ का सेवन करके वह बड़ी ही आसानी से अपने बीपी को कंट्रोल में रख सकते हैं।

छाछ में कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो बीपी कम करने में मददगार साबित हो सकती है।

नारियल पानी

गर्मियों में नारियल पानी का सेवन करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। इसी के साथ ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

नारियल पानी में पोटेशियम और इलेक्ट्रोलाइट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो किडनी को शरीर से हाई सोडियम को बाहर निकालने में मदद करते हैं। शरीर में सोडियम की मात्रा कंट्रोल होते ही बीपी खुद बी खुद नियंत्रित हो जाता है।

बनाना मिल्कशेक 

गर्मियों में बनाना मिल्कशेक का सेवन लगभग सभी करते हैं। ये गर्मी की तपिश में शरीर को कूल-कूल रखता है। लेकिन क्या आपको पता है बनाना मिल्कशेक ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

केला को पोटेशियम का पावरहाउस कहा जाता है और ये पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होता है। वहीं केले को अगर दूध के साथ मिला दिया जाए तो इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम भी मिल जाते हैं। ये तीनों पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कम करते हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments