Friday, April 23, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsShamliखेत में फसल अवशेष जलाए तो लगेगा अर्थदंड: केसरी

खेत में फसल अवशेष जलाए तो लगेगा अर्थदंड: केसरी

- Advertisement -
0

जनवाणी ब्यूरो |

शामली: उप कृषि निदेशक ने कहा कि जनपद में रबी की मुख्य फसल गेहंू की कटाई प्रारम्भ हो चुकी है। उन्होंने कहा कि किसान खेत में फसल अवशेष न जलाए, यदि कोई किसान फसल अवशेष जलाता पाया गया तो उस पर अथंदंड लगाया जाएगा। खेत में फसल अवशेष को जलाने की पुनार्वृत्ति करने पर उसे सरकार द्वारा प्रदत्त सुविधाओं यथा अनुदान आदि से वंचित कर दिया जाएगा।

उप कृषि निदेशक शिव कुमार केसरी ने कहा कि कम्बाइन हार्वेस्टर से कटाई के उपरान्त फसल अवशेष के ऊपर 20 किग्रा यूरिया प्रति एकड की दर से बुरकाव करके मिट्टी पलटने वाले हल से जुताई कर देने पर मिट्टी में दबे फसल अवशेष सड जाते है तथा मृदा में कार्बनिक जीवांश की बढोत्तरी होती है।

जिससे मृदा सवस्थ्य तथा खेत की उर्वरता पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है। फसल कटाई के समय प्रयोग होने वाले ट्रैक्टर, कम्बाईन हार्वेस्टर, स्ट्रारीपर, थ्रेशर, इत्यादि का रख-रखाव समुचित तरीके से करें इन यंत्रों के प्रयोग के समय यह सुनिश्चित कर लें कि इसमें किसी प्रकार की टूट-फूट न हो, कोई नट /बोल्ट ढीला न हो, किसी प्रकार का आॅयल लीकेज न हो, बैटरी, स्टार्टर तथा सभी वायर कनेक्शन साफ सुधरे हो, सही ढंग से काम कर रहे हो तथा चलाने पर किसी प्रकारकी चिंगारी न निकले इन यंत्रों के साइलेन्सर पर स्पार्क अरेस्टर लगाना सुरक्षा की दृष्टि से उपयोगी रहता है। फसल कटाई के समय निकटस्थ ट्यूबवेल/टैंकर से पानी की तुरन्त उपलब्धता की व्यवस्था सुनिश्चित रखें ताकि आग लगने पर तुरन्त बुझा कर आग फैलने से रोका जा सके।

एनजीटी/सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेशो के कम में खेत में फसल अवशेष जलाये जाने पर 02 एकड से कम भूमि होने पर 2500 प्रति घटना, 02 एकड से अधिक किन्तु 05 एकड तक भूमि होने पर 5000 प्रति घटना तथा 05 एकड से अधिक भूमि होने पर 15000 प्रति घटना सम्बन्धित कृषकों पर अर्थदण्ड लगाया जाएगा। किसी कृषक द्वारा अपने खेत में फसल अवशेष को जलाने की पुनार्वृत्ति करने पर उसे सरकार द्वारा प्रदत्त सुविधाओं यथा अनुदान आदि से वंचित कर दिया जाएगा। उन्होंने सभी कृषकों तथा जन सामान्य से अपील है कि खेतों में पकी फसल के आस-पास धुम्रपान के उपरान्त सुलगती हुई अवशेष बीडी / सिगरेट खेतों में कदापि न फेंके।

मंडी के क्रय केंद्र पहुंचा 82 कुंतल गेहूं

जनपद में रबी की मुख्य फसल गेहंू की खरीद के लिए 27 क्रय केंद्र खोले गए हैं। बुधवार को शामली के नवीन मंडी स्थित खाद्य विभाग के क्रय केंद्र पर 82 कुंतल गेहूं की खरीद हुई। केंद्र संचालक सुनीता राणा ने बताया कि गेहूं की कटाई शुरू हो गई है।

बुधवार को गांव टिटौली निवासी दो किसान 82 अरविंद कुमार व संदीप कुमार गेहूं लेकर केंद्र पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि केंद्र पर किसानों के लिए पर्याप्त सुविधा उपलब्ध है। पर्याप्त बोरे एवं समस्त उपकरण संचालित है। उन्होंने बताया कि 72 घंटे में किसानों के खाते में भुगतान पहुंच जाएगा।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments