Tuesday, April 23, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsरोजाना 30 मिनट तक यह काम करने से दूर होगी कई बीमारियां...

रोजाना 30 मिनट तक यह काम करने से दूर होगी कई बीमारियां…

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉट कॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन है। आप भी है बढ़ती चर्बी, मानसिक तनाव, गठिया जैसे बिमारियों से परेशान…अगर हां तो आज हम आपको बतएंगे कैसे आप रोजाना 30 मिनट यह काम करने से इन बिमारियों से पीछा छूटा सकते हैं।

16 11

साइकिलिंग करना तो सभी को आता ही होगा। साइकिलिंग करने से होने वाले फायदे के बारे में शायद ही आप जानते होंगे। अगर नहीं तो आइये जानते हैं साइकिलिंग के फायदे…

मानसिक तनाव को करें दूर 

अगर आप मानसिक तनाव से परेशान हैं तो आपको अपने डेली रुटीन साइकिल चलाने को शामिल करना चाहिए। वहीं, एक्सपर्ट्स की मानें तो साइकिल चलाने से आपके शरीर की भी एक्सरसाइज हो जाती है। साइकिल चलाने से तनाव दूर होगा और पॉजिटिव एनर्जी आती है।

हृदय स्वास्थ को बेहतर रखने में सहायक

19 14

साइकिलिंग के दौरान दिल की धड़कन तेज हो जाती है, जो एक तरह से दिल के स्वास्थ्य के लिए एक्सरसाइज हो सकती है। साइकिल चलाने जैसी गतिविधि से हृदय व रक्त वाहिकाओं से संबंधी (कार्डियोवैस्कुलर) जोखिम कम किया जा सकता है। जो लोग कोई काम नहीं करते हैं, उनकी तुलना में साइकिल चलाने जैसी एक्टिविटी में भाग लेने वाले लोगों का हृदय बेहतर तरीके से काम करता है।

वजन घटाने में मददगार

अगर आप वजन कम करने के उपाय की तलाश में हैं, तो उनकी भी यह तलाश साइकिलिंग से पूरी हो सकती है। साइकिल चलाने से कैलोरी बर्न होती है। जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। बस ध्यान रहे कि वजन कम करने के लिए साइकिलिंग के साथ-साथ संतुलित खान-पान का भी ध्यान रखना जरूरी है।

17 15

मांसपेशियों को करे मजबूत

साइकिलिंग के दौरान पैरों की मदद से पैडलिंग की जाती है। इस दौरान पैर ऊपर से नीचे की तरफ एक सर्कल में गतिविधि करते हैं। इससे पैरों की मांसपेशियों से लेकर शरीर के निचले हिस्से और ऊपर के हिस्से की मांसपेशियां मजबूत होती है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments