Saturday, April 13, 2024
Homeजायकाक्या फलों पर चाट मसाला डालना हो सकता है हानिकारक ? पढ़ें...

क्या फलों पर चाट मसाला डालना हो सकता है हानिकारक ? पढ़ें यह विशेष

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉट कॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनंदन है। फल तो सभी को पंसद होंगे और अगर साथ में फलों के उपर चाट मसाला पड़ जाए तो स्वाद दौगुना बढ़ जाता है। लेकिन क्या आप जानते है फलों को मसाले के साथ स्वादिष्ट बनाने से आपको सबसे अधिक पोषण मिलता है या नही.. सभी भारतीय “फ्रूट चाट” के प्रशंसक फलों पर नमक या चाट मसाला छिड़कना पसंद करते हैं।

64 3

लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि मसाला छिड़कने के बाद फल अपना पानी कैसे छोड़ते हैं? पानी पोषण हानि को भी दर्शाता है। इसके अलावा नमक और चाट मसाला में पाया जाने वाला सोडियम हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं कैसे।

वजन बढ़ने लगता है..

59 3

शरीर को फलों पर नमक, चाट मसाला या चीनी छिड़कने की आवश्यकता नहीं होती है। अधिक चीनी जोड़ने से आपकी दैनिक कैलोरी की मात्रा बढ़ जाएगी, जिससे आपका वजन बढ़ जाएगा।

स्नैक जैसे बन सकते हैं

60 4

फलों पर नमक या मसाला छिड़कने से तुरंत अधिक स्नैक जैसे बन सकते हैं लेकिन इससे फलों से आवश्यक विटामिन और खनिज प्लेट में निकल जाएंगे। बिना नमक के फल खाने से फलों से पानी कम रिसता है, इसलिए आपके लिए पोषक तत्व बरकरार रहते हैं।

किडनी के लिए है बुरा

61 5

नमक फलों में अनावश्यक सोडियम जोड़ता है। सोडियम हमारे शरीर में पानी बनाए रखने का कारण बनता है, और किडनी के लिए बुरा है। इसलिए यदि आप गुर्दे की समस्याओं से जूझ रहे हैं तो बिना नमक या मसाले के अपने फलों का सेवन करना आदर्श है।

सूजन की संभावना

62 3

मसाले वाले फल खराब पीएच और सोडियम वाटर रिटेंशन के कारण सूजन की संभावना को बढ़ा सकते हैं। यह आपको पूरे दिन फुलर और असहज दिखाई देगा।

65 1

जानकारी के अनुसार स्वस्थ रहने के लिए एक बार में एक फल खाने की सलाह दी जाती है। आप गर्मियों में अपने फलों पर इलायची और काली मिर्च और सर्दियों में दालचीनी और लौंग का पाउडर छिड़क सकते हैं। यह तुरंत आपके फलों को वह स्वाद देगा जो आप बिना किसी स्वास्थ्य समस्या के खोज रहे हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments